Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे

आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan

दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है ।

इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं ।

इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है ।

आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड में यदि आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर , ड्राइविंग लाइसेंस सेट कर देंगे तो यह एप्लीकेशन में परिवहन अधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों को आपकी रजिस्ट्रेशन नंबर एवं ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में जानकारी देने के लिए एक आईडी का काम करेगी । यह virtual ID कहलाती है वर्चुअल आईडी का एक क्यूआर कोड भी आपको मिलता है आप इस क्यूआर कोड को भी अपनी गाड़ी पर लगा सकते हैं ।

यही नहीं यदि कोई व्यक्ति यातायात नियमों का उल्लंघन करता है तो आप उसकी फोटो खींचकर इस एप्लीकेशन की मदद से शिकायत दर्ज भी करवा सकते हैं ।

आप इस एप्लीकेशन की मदद से लर्निंग लाइसेंस लाइसेंस ,टेक्स इत्यादि के संबंध में भी आरटीओ की सहायता प्राप्त कर सकते हैं

इस एप्लीकेशन की मदद से आप नजदीक के आरटीओ ऑफिस के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

Comments

Popular Posts