Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

मोबाइल में बोलें और कंप्यूटर पर टाइप करें ।

दोस्तों आपको मोबाइल में बोलकर मोबाइल में ही टाइप करने वाले ढेरो कीबोर्ड मिल जायेंगे । परन्तु यह सबसे बड़ी समस्या रहती है कि एक बार मोबाइल में टाइप कर यदि प्रिंट निकलना हो या कोई डॉक्यूमेंट बनाना हो तो लैपटॉप या डेस्कटॉप में उक्त टाइप हिंदी को ट्रान्सफर करने की जहमत उठानी पढ़ती है ।

दोस्तों जैसा कि मैंने वादा किया था कि मैं शीघ्र ही आपको ऐसी टेक्निक बताऊंगा जिसमें आप अपने मोबाइल में बोले और वह आपके लैपटॉप में टाइप हो जाए ।

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि कंप्यूटर में हिंदी में टाइपिंग के लिए इंटरनेट पर ढेर सारे लैपटॉप एप्लीकेशन है  । जो बहुत महंगे हैं । साथ ही एक और दुविधा यह रहती है कि आपको MicroSoft Office , Open Office  , Libre Office , Note Pad  , Word Pad  इत्यादि के लिए एक सांझी एप्लीकेशन नहीं मिल पाती ।

तो दोस्तों आज मैं आपको ऐसी टेक्निक बताऊंगा जो निशुल्क है और आपको मोबाइल में बोलने पर सीधा लैपटॉप में टाइप करने की सुविधा देगा ।

निशुल्क होने के अलावा इसकी खास बात यह है कि है आपके प्रत्येक टाइपिंग सॉफ्टवेयर चाहे वह MicroSoft Office , Open Office  , Libre Office , Note Pad  , Word Pad कुछ भी हो , सभी में टाइप करेगा ।

तो दोस्तों को आप्लीकेशन का नाम है । पीसी रिमोट  PC Remote। 



एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर , एप्पल स्टोर पर मिल जाएगी ।   आप इस एप्लीकेशन को अपने एंड्रॉयड मोबाइल या एप्पल मोबाइल में डाउनलोड कर लीजिए ।



इसके बाद  एप्लीकेशन का रिसीवर आपको अपने डेस्कटॉप में भी डाउनलोड करनी होगी ।


जब आप इस एप्लीकेशन को डेस्कटॉप में डाउनलोड कर लेंगे तो वहां आपको इसका पासवर्ड देना होगा ।
जी हां ऐसा पासवर्ड आपको लैपटॉप एप्लीकेशन में ही  सेट करना है ।


इसके बाद आप दोनों एप्लीकेशन computer और mobile   को  वाईफाई ,ब्लूटूथ या तार से कनेक्ट कर सकते हैं ।

सबसे बेहतरीन तरीका वाईफाई कनेक्शन का ही है । इसके लिए आपको अपने मोबाइल और लैपटॉप दोनों को एक ही वाईफाई पर कनेक्ट करना होगा । ऐसा करने के लिए आप किसी भी कंपनी का अच्छा डोंगल खरीद सकते हैं तथा  एक ही डोंगल से आप अपना मोबाइल और लैपटॉप का दोनों का इंटरनेट कनेक्शन कनेक्ट कर लीजिए ।

जब आप अपने मोबाइल में दिए गए कनेक्शन बटन से लैपटॉप वाली एप्लीकेशन को कनेक्ट करेंगे तो मोबाइल वाली एप्लीकेशन आपसे पासवर्ड मांगे गी  । यह वही पासवर्ड होगा जो आपने लैपटॉप में दिया था ।
इसके बाद आप अपने मोबाइल वाली एप्लीकेशन में कीबोर्ड बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल में वही कीबोर्ड शो होगा जैसा कि आप के मोबाइल में जब आप व्हाट्सएप या अन्य किसी जगह पर टाइप करते हैं तब होता है ।

अब आपको कीबोर्ड चेंज करते हुए Google Voice KeyBoard  लेना है । अब आप जिस तरह से मोबाइल में बोलते हैं उस तरह से बोलेंगे तो सीधा आपके कंप्यूटर में टाइप होगा  । इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप का कौन सा टाइपिंग सॉफ्टवेयर खुला है और करजर कौन से लैपटॉप एप्लीकेशन में है चाहे आप का क्रजर MicroSoft Office , Open Office  , Libre Office , Note Pad  , Word Pad कहीं भी हो । सभी में बिल्कुल इसी तरह से टाइप होगा जैसे आपके अपने मोबाइल में टाइप होता है यानी कि आप जब अपने मोबाइल में बोलेंगे तो वह आपके लैपटॉप , डेस्क टॉप में टाइप होगा ।

WI-FI से कनेक्शन की सुविधा का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप अपने घर में कहीं भी घूमते हुए, कोई काम करते हुए , चाय बनाते हुए , आप अपने मोबाइल को हाथ में लेकर घूमते हुए , उसमें बोलेंगे तो जब आप वापिस  आकर चेक करेंगे आपके लैपटॉप में सब कुछ टाइप किया हुआ मिलेगा ।

यदि आप बीच में बोलना नहीं चाहते या अपने किसी परिजन से बात करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल वैसे ही अपने गूगल वॉइस को ऑफ कर दीजिए जैसे कि आप अपने मोबाइल में करते हैं ।
है ना मजेदार ।

Comments

Popular Posts