Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

झूठी खबरों से बचे

दोस्तों आपने सुना होगा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा खंभा है । जी हां मैं भी इससे सहमत हूं लेकिन हम सब इस बात से भी वाकिफ है कि आज मीडिया खासकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया केवल हाई टीआरपी के लालच में फेक न्यूज़ का अड्डे बन बन कर रह गए है ।

दोस्तों यदि एक सच्चा मीडिया लोकतंत्र का चौथा खंभा है तो क्या फेक मीडिया  को लोकतंत्र की नींव को खोखला करने वाला दीमक क्यों  नहीं कहा जाना चाहिए ।

मीडिया का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य यह होता है कि वह राजनीति और अन्य सभी समसामयिक विषयों के संबंध में तथ्यात्मक विश्लेषण हमारे समक्ष करें लेकिन आजकल आपने देखा होगा की सभी मीडिया चैनल हमें फैक्ट कम बताते हैं और अपना ओपिनियन बिना कोई फैक्ट बताएं बिना हमारी मर्जी के हम पर थोपने की कोशिश करते हैं ।

इलेक्ट्रॉनिक्स मीडिया के साथ साथ एक अन्य प्लेटफार्म यानी कि सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक व्हाट्सएप जिसका कि हम और आप हर रोज इस्तेमाल करते हैं ,पर भी धड़ल्ले के साथ फेक न्यूज़ फॉरवर्ड की जाती है  । दोस्तों हम सब का भी फ़र्ज़ है कि हम लोग किसी भी प्रकार की फेक न्यूज़ पर विश्वास ना करें और ना ही उसे आगे फॉरवर्ड करें।

आप सब जानते हैं कि हमारा चैनल टेक्नोलॉजी से जुड़ा हुआ है  । हमारे चैनल पर हमने फोटो एडिटिंग और वीडियो एडिटिंग के संबंध में तकनीक की जानकारी आपको समय समय पर दी है । जैसा कि पिछले वीडियो में हमने किसी भी व्यक्ति का  गायब होना  और हवा में चलना के संबंध में वीडियो पोस्ट किया था । आप हॉलीवुड की फिल्में देखते हैं , तो उसमें भी आप बहुत सारे वीडियो देखते होंगे । दोस्तों जब वीडियो में इस तरह के इफेक्ट पैदा किए जा सकते हैं , तो आप सब इस बात के जानकार भी हैं कि फोटो में एडिटिंग करना तो कितना आसान होता होता होगा ।  हमारा पेज समय समय पर फोटो एडिटिंग के संबंध में भी तकनीक की जानकारी आपको देता है  । इसलिए दोस्तों ऐसा क्यों है कि हम किसी भी फोटो पर इतनी जानकारी होने के बावजूद भी बड़ी आसानी से विश्वास कर लेते हैं ।

ज्यादा पुरानी बात नहीं है लोगों ने फेसबुक पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की  मौत घोषित कर दी , इससे पहले भी रायसिना की मौत की खबरें उड़ाई गई
जब जिंदा आदमी को मरा हुआ घोषित कर दिया जाए तो इससे अलावा और क्या बड़ी फेंकेगा कोई   । ।यह भी अक्सर देखने को मिलता है कि किसी अपराधी किस्म के व्यक्ति को किसी नेता की बगल में खड़ा दिखा दिया जाता है  । इस तरह के फैक्ट तो फोटोशॉप की मदद से बहुत आसान है ।

दोस्तों टेक्नोलॉजी की मदद से आप किसी भी वीडियो के पीछे की आवाज भी बदल सकते हैं यह भी बहुत आसान है इन सभी विषयों पर मेरी कोशिश रहेगी कि मैं आपके समक्ष वीडियोस पेश करो । आपसे निवेदन है कि आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल से जरुर जुड़े ।

फेक न्यूज़ ने केवल लोकतंत्र के लिए घातक है बल्कि आम नागरिक खासकर युवाओं की सकारात्मक मानसिकता को दीमक की तरह चाट रहा है ।  उनका माइंड वास कर रहा है  । इसलिए टेक्नोलॉजी से जुड़ा चैनल होने के नाते हमारा भी दायित्व था कि मैं आप सबसे निवेदन करूं कि आप फेसबुक यूट्यूब और व्हाट्सएप पर फेक  फॉरवर्ड ना करें क्योंकि इस तरह की फोटो से वीडियो बनाना बहुत ही आसान काम है । दोस्तों झूठ बोलना बहुत ही गलत बात होती है यदि हम इस तरह की फेक न्यूज़ आगे फॉरवर्ड करते हैं या उस पर भेजा विश्वास करते हैं तो यह भी झूठ बोलने के बराबर ही है ।

आपसे यह भी निवेदन है कि आजकल फेसबुक पर फैक्ट बहुत कम फॉरवर्ड किए जाते हैं और किसी व्यक्ति विशेष का कोई राय या ओपिनियन सब पर थोपने की कोशिश की जाती है  । इसलिए एक जागरूक नागरिक होने के नाते हमारा यह दायित्व बनता है कि हम सभी तथ्यों का विश्लेषण करें और अपनी राय हम खुद बनाएं ना की बनी बनाई राय पर बिना सोचे-समझे विश्वास करें ।

यदि आपको हमारा लेख पसंद आया हूं तो आप अन्य लोगों को भी हमारे टेक्नोलॉजी से जुड़े इस पेज से जुड़े यूट्यूब चैनल से भी जुड़े और हमारे इस तरह के वीडियो इफेक्ट और फोटो इफेक्ट जुड़े हुए पोस्टर भी शेयर करें


Comments

Popular Posts