Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

Blogging Vs Vlogging


दोस्तों आज हम जानेंगे कि ब्लॉगिंग और vlogging में क्या अंतर है ।

दोस्तों ब्लॉगिंग में हम किसी ब्लॉक पर टेक्स्ट टाइप करते हैं जबकि भी लोडिंग में हम सामान्यता वीडियो किसी वीडियो वेबसाइट पर अपलोड करते हैं । vlogging हम वीडियो ब्लॉगिंग भी क्या सकते हैं ।

उदाहरण के तौर पर जब हम यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं तब हम vlogging कर रहे होते हैं । इसे हम youtubing भी कह सकते हैं । इस प्रकार youtubing दोस्तों एक तरह से vlogging ही है ।

लेकिन पर प्रत्येक vlogging यूट्यूब पर ही हो जरूरी नहीं है क्योंकि vlogging अन्य वेबसाइट पर भी की जा सकती है जैसे कि फेसबुक । तब हम हम इसे facebooking  भी कह सकते हैं । इस प्रकार facebooking  और youtubing  दोनों ही vlogging के उदाहरण है ।

आइए अब इन दोनों के बारे में एक के बाद एक जान लेते हैं ।

ब्लॉगिंग एवं vlogging में क्या अंतर है 
ब्लॉगिंग क्या है ? दोस्तों जब कोई भी व्यक्ति अपने विचार ,अपना अनुभव अथवा अपने किसी भी प्रकार की अभिव्यक्ति लिखित में टेक्स्ट  के माध्यम से जरिए इंटरनेट लोगों से शेयर करता है तब इसे ब्लॉगिंग कहते हैं ।
आपने भारतीय राजनेताओं द्वारा विभिन्न प्रकार के ब्लॉग चलाए जाने के बारे में सुना होगा ।

  • दोस्तों इस में Vlogging की तरह इसमें  किसी भी तरह के खर्चे की जरूरत नहीं होती ना ही कोई कैमरा या माइक  , लाइट , ट्राइपॉड खरीदना पड़ता है । इसमें केवल आप की लिखने की सामर्थ्य एवं क्षमता अच्छी होनी चाहिए । यदि आप लिखने के शौकीन हैं तभी आप ब्लॉगिंग करिए  ।लेकिन यदि आपको लिखना बिल्कुल अच्छा नहीं लगता तो आप Vlogging  करिए ।


  • मित्रों ब्लॉगिंग में आपका कोई खर्चा नहीं लगता केवल नाम मात्र का इंटरनेट का खर्चा लगता है ।Vlogging की अपेक्षा इसमें इंटरनेट का खर्चा भी बहुत कम लगता है क्योंकि आपको टेक्स्ट अपलोड करना होता है जबकि Vlogging मैं बड़े साइज के वीडियो अपलोड करने पड़ते हैं इसलिए इसमें इंटरनेट का खर्चा भी ज्यादा लगता है ।
  • दोस्तों ब्लॉगिंग में समय भी बहुत कम लगता है जबकि Vlogging में वीडियो सेटअप तैयार करने में , वीडियो की तैयारी करने में , वीडियो बनाने में , वीडियो अपलोड करने में प्रत्येक स्तर पर बहुत समय की आवश्यकता पड़ती है और इसमें बहुत मेहनत लगती है।
  • दोस्तों Vlogging जैसे कि यूट्यूब के बहुत से नियम कायदे होते हैं । आपको उन सभी नियमों का पालन करना पड़ता है यदि आप उन नियमों का पालन नहीं करेंगे तो आपको यूट्यूब आपका चैनल समाप्त भी कर सकता है । जबकि लोग में केवल आपको अपने मुल्क के कानूनों को भी ध्यान में रखना पड़ता है अर्थात आप कोई ऐसी पोस्ट ना करें जिससे अपराध को बढ़ावा मिले किन्हीं दो धार्मिक संप्रदायों में घृणा फेले या आप अश्लील सामग्री भी पोस्ट करने से बचें । लेकिन इसके अतिरिक्त ब्लॉग में अन्यथा कोई झंझट नहीं होता और ज्यादा नियम कायदों की पालना भी नहीं करनी पड़ती ।
  • ब्लॉगिंग में लिंक देना बहुत आसान होता है जिससे आपका पाठक आप से जुड़ा रहता है लेकिन यूट्यूब पर लिंक शेयरिंग में थोड़ी कठिनाई आती है हालांकि आप नीचे डिस्क्रिप्शन में लिंक दे सकते हैं लेकिन यह इतना प्रभाव कारी नहीं होता जितना की ब्लॉगिंग  में होता है ।
  • दोस्तों आप Vlogging और blogging दोनों की मदद से अर्थात इन दोनों को एक साथ यूज़ करके भी ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ सकते हैं  ।अतः मेरी सलाह आपको यही है कि आप इन दोनों प्लेटफार्म पर ही एक साथ काम करें ।क्योंकि बहुत सी ऐसी बातें होती है जिन्हें हम वीडियो के माध्यम से नहीं बता पाते तथा साथ ही कुछ ऐसी बातें भी होती हैं जिन्हें हम केवल लिखकर नहीं समझा सकते इसका उदाहरण में इस प्रकार से देना चाहूंगा मान लो आप अच्छा फर्नीचर बना लेते हैं तो केवल लिखने मात्र से कैसे फर्नीचर बनाया जाता है यह लोग नहीं समझ पाएंगे इसलिए यदि आप में इस बात की कोई स्कूल है आप youtubing ही करें । इसी तरह से यदि आप bird वीडियोग्राफी करते हैं इसके लिए आपको वर्ड से जुड़े वीडियो अपलोड करने ही पड़ेंगे । लेकिन यदि आपको केवल बर्ड फोटोग्राफी का ही शौक है तो ब्लॉगिंग अच्छा विकल्प है ।
  • दोस्तों जिस तरह से कुछ लोग लिखना पसंद करते और कुछ लोग वीडियो बनाना पसंद करते हैं उसी प्रकार से कुछ लोग केवल पढ़ना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग वीडियो देखना पसंद करते हैं  ।
इसलिए आप इनमें से कोई भी काम करें आप से श्रोता दर्शन और पाठक  जुड़ जाएंगे । बस आपको जरूरत इस बात की है कि आप समय-समय पर नियमित रूप से अपने ब्लॉक को अपडेट करते रहें  । ताकि आप के दर्शन आप से जुड़े रहे । एक बार आप अच्छा ब्लॉग या वीडियो बनाते हैं तो आप से जुड़ा हुआ आपका श्रोता या पाठक  आपके ब्लॉग या यूट्यूब अकाउंट पर वीडियो देखने अवश्य आएगा ।
  • दोस्तों यूट्यूब पर एक दिक्कत और भी आती है और वह यह है कि यदि आपने एक से ज्यादा वीडियो बना के लिए तो भी आपको उनको निश्चित अंतराल से अपलोड करना चाहिए क्योंकि एक साथ अपलोड करने पर आपके सब्सक्राइबर उन्हें एक साथ देखना पसंद नहीं करेंगे । जबकि ब्लॉगिंग में ऐसी कोई समस्या नहीं है आप एक से अधिक लेख भी एक साथ पोस्ट कर सकते हैं । यह तो पाठक पर निर्भर करता है कि वह चाहे तो उस लेख को बाद में भी बड़ी आसानी से पढ़ लेगा ।
  • ब्लॉगिंग के लिए meta tagging और SEO का भी अच्छा नॉलेज होना जरूरी है । तथा इसे समय-समय पर अपडेट करना भी जरूरी है ।
  • दोस्तों अगर आपकी लेखन क्षमता अच्छी है तो आप ब्लॉगिंग करें और यदि आप में बोलने की, एक्टिग की, भाषण देने की एवं लोगों को प्रभावित करने की क्षमता अधिक है या यदि आपका sense of humor भी अच्छा है तो भी आप Vlogging  करें । पठान भाई इसका अच्छा उदाहरण है ।
जहां तक पैसा कमाने का ताल्लुक है इन दोनों से ही अच्छा पैसा कमाया जा सकता है यहां तक कि एक ही ऐडसेंस अकाउंट आपके blogging  और भी vlogging अकाउंट में एक साथ जोड़ा जा सकता है ।


Comments

Popular Posts