Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

DIIGO : Make Internet Reading Easy


दोस्तों आज के समय में ऐसा कौन सा विषय है  । जिसके बारे में कोई ना कोई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध ना हो । चाहे आप किसान हैं ,  विज्ञान , साहित्य ,कला ,कानून किसी भी क्षेत्र के विद्यार्थी या दफ्तर में काम करने वाले कर्मचारी है   । आप जिस विषय में भी रुचि रखते हैं उससे संबंधित जानकारी के लिए इंटरनेट से बेहतर पुस्तकालय कोई और नहीं है । 


तो क्या जब भी हम इंटरनेट पर जाएं और कुछ Search Surf  तो क्या हमारे लिए यह बेहतर नहीं होगा कि हम स्मार्टली जो भी हमने इंटरनेट पर सर्च किया है उसका मैनेजमेंट भी करें ।

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम इस विषय पर आपको स्मार्ट टिप्स देंगे  । हमारी हमेशा यह कोशिश रहती हैं कि आप इस तरह की एप्लीकेशंस का उपयोग करें जो आपके जीवन में एक बड़ा बदलाव लाए और ऐसी एप्लीकेशंस व्यवहारिक हो जो आपके जीवन को थोड़ा आसान बनाएं ।

दोस्तों जब भी आप किसी वेबसाइट को इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो हमेशा आपके जहन में यह ख्याल आता होगा कि मैं इस फाइल को या इस पेज को दोबारा पढू या इसमें से नोट्स बनाये जाये  या इस पेज में से मेरे काम की बहुत सी चीजों को मैं अंडरलाइन किया जाये  और बाद में इसी पेज में से मेरा अंडरलाइन किया हुआ डाटा मैं कॉपी पेस्ट करके उसे अपने कंप्यूटर में सेव रखू , कोई फाइल बनायीं जाये  या किसी भी तरह से उसका उपयोग किया जाये  ।

एसा  करने के लिए आप क्या करते हैं ?? क्या उस वेब पेज का बुकमार्क बनाते हैं और बाद में उसे पढ़ते हैं , या आप उसमे से  तुरंत कॉपी पेस्ट करके  अपने मोबाइल में या लैपटॉप में सेव रखते हैं  और फिर उसमें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस इत्यादि में जाकर काट छांट कर के अपने काम का डाटा निकालते हैं ।

मान लीजिए आप एक से अधिक डिवाइस पर काम करते हैं और आपने केवल एक डिवाइस पर कोई वेबसाइट खोली तो उस वेबसाइट की जानकारी आपको दूसरे डिवाइस पर नहीं मिलेगी आपको फिर से गूगल सर्च करना होगा ,उस वेबसाइट की खोज करनी होगी या व्हाट्सएप इत्यादी  के जरिए आपको उसे अपने अन्य डिवाइस में भेजना होगा ।

PushBullet से अपने ही Devises में data Transfer केसे करे इस पर हमारा विडियो और ब्लॉग पढ़े 


तो इस संबंध में आज हम एक एप्लीकेशन का जिक्र करेंगे ।  जिसका नाम है Diigo । 



हमेशा की तरह हमारी यह कोशिश रहती है कि हम आपको ऐसी एप्लीकेशन बताएं जो आप के प्रत्येक प्लेटफार्म चाहे वह आपका लैपटॉप ,डेस्कटॉप हो , टेबलेट हो या मोबाइल हो वहां पर उपयोगी हो ।

First

तो दोस्तों शुरुआत करते हैं सबसे पहले Diigo एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में , टेबलेट में , लैपटॉप में सभी प्लेटफार्म पर इंस्टॉल कर लीजिए  । आप अपने लैपटॉप में भी क्रोम ब्राउज़र में इसे इंस्टॉल कर लीजिए ।

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.diigo.android&hl=en

https://chrome.google.com/webstore/detail/diigo-web-collector-captu/pnhplgjpclknigjpccbcnmicgcieojbh

Second

इसे एक ही ईमेल ऐड्रेस से साइन इन कर लीजिए ।

Done !  लो जी  हो गया !  है न आसान  !

अब तो अब आप इसके फायदे गिनिये ।

Save IN Each Device

अब आपको करना क्या है ,  कि मान लीजिये  आप अपने लैपटॉप पर  कोई वेबसाइट देख रहे हैं , तो आप उस पेज पर कहीं भी थर्ड क्लिक करके उसे Diigo में  Save BookMark पर क्लिक कर शेयर  सकते हैं ऐसा करते ही वह वेबपेज आपके सभी डिवाइस में सेव हो जाएगा  जिनमे आपका Diigo इनस्टॉल है । 

Highlight Anything

आप यदि अपने वेब पेज पर थर्ड क्लिक करके Annotate Article पर क्लिक करते हैं  , तो आप उस वह पेज को वहीं पर हाईलाइट कर सकते हैं । यानी कि उस वेब पेज में से चुनिंदा लाइनों को अंडरलाइन कर सकते हैं ऐसा करने पर वह आपकी प्रत्येक डिवाइस में अंडर लाइन हो जाएगी ।

Tagging For Easy Search

यहां डिगो में सेव करते वक्त आप उसमें कुछ टैग भी लगा सकते हैं  । मेरी यह सलाह है कि आपको हमेशा अच्छे टैग  लगाने चाहिए । मान लीजिए कि आपका कोई इंटरनेट का आलेख किसी विषय विषय से संबंधित है , तो आप उस विषय का टैग लगा दीजिए । क्योंकि हर रोज काम करते-करते  में आपके पास अच्छे इंटरनेट पेजेज  का एक बड़ा कलेक्शन होगा।  ऐसी दशा में आपको अपना चुनिंदा पेजेज  खोजना बड़ा आसान रहेगा ।


इसे हम ऐसे समझ लेते हैं कि मान लीजिए आपको कुकिंग का शौक है और आपने कुकिंग से रिलेटेड गाजर का हलवा बनाने का पेज  पढ़ा  है और आपने उसको डिगो पर सेव किया , तो वह  आपकी प्रत्येक डिवाइस पर बिगो अकाउंट में सेव हो जाएगा । 

इसे सेव करने से पहले आप यहां गाजर या  हलवा या दोनों के नाम का टैग लगा दीजिए फिर कभी भी आप अपनी किसी भी डिवाइस पर डिगो में गाजर या  हलवा  शब्द लिखकर सर्च करेंगे तो यह वेबपेज आपको दिखाई देगा और साथ ही वह अंडरलाइन की हुई लाइंस भी दिखाई देंगी जो आपने अंडरलाइन की है ।

Smart Copy And Paste

Diigo की एक और खासियत मैं आपको बताना चाहूंगा कि एक पेज में अलग-अलग पैरा जो कुछ दूरी पर है आपने यदि हाईलाइट किए हैं तो एक ही कमांड से  सभी को Copy  तथा उन्हें एक ही क्लिक से  अपने वर्डपैड या किसी अन्य सॉफ्टवेयर में पेस्ट कर सकते हैं ।



दोस्तों डिगो केवल आपके पेजेस को ऑनलाइन सेव रखता है । इससे आपकी मोबाइल की मेमोरी भी वास्ते नही होती , और  कल को यदि आपका मोबाइल खो जाए तो भी आपको आपका सारा डाटा जो आपने कड़ी मेहनत से इतने वर्षों तक बहुत से वेब पेजेस टटोलकर सहेजा है या अंडरलाइन किया है   वह आपके वापिस मिल जायेगा   ।

यही नही आप किसी और के DEVICE पर भी उसके इन्टरनेट पर अपना DIIGO अकाउंट खोल कर अपने साडी जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

आप एक अच्छे अधिवक्ता है तो आप बहुत से CASE LAWS इस तरह से सेव रख सकते हैं उन्हें अलग-अलग विषयों का टैग लगा सकते हैं ।

और किसी भी एक डिवाइस पर आपके द्वारा की गई मेहनत आपकी सभी डिवाइस ने आपके जीवन भर के लिए से सेव हो जाती है , तो है ना दोस्तों  बुकमार्क करने से बेहतर ।

और जो लोग तुरंत वेब पेज पढ़ कर उसने कॉपी पेस्ट करना शुरू कर देते हैं , कई बार उन्हें भी यह एहसास होता होगा कि ,  वेब पेज पर केवल पांच या छह लाइन ही काम की थी , तो वह भी ऐसा कर सकते हैं कि में मान लीजिए उन्होंने 10 पेज  प्रत्येक  पेज में उन्होंने पांच पांच लाइनें हाइलाइट की है और उन सभी 5 पेजस को डिगो पर एक ही टैग  से सेव किया है तो वे डिगो पर जाकर उन पांचों पेज को अलग-अलग खोलकर सभी हाइलाइट्स को एक साथ कॉपी कर  अपने वर्डपैड की एक फाइल में पेस्ट कर रख सकते हैं इस प्रकार इस एप्लीकेशन का विद्यार्थियों के लिए नोट्स बनाने में बहुत ही अधिक महत्व है । एडवोकेट्स और जजस के लिए अपने चहेते केस लॉ सहेजन पुनह उन्हें सर्च करना बड़ा ही आसान   है ।


दोस्तों आप हमारे youtube channel  और ब्लॉग को सब्सक्राइब करने में कंजूसी न करे हम फेसबुक youtube प्रत्येक प्लेटफार्म पर SURENDC टाइटल से है  SO PLEASE SUBSCRIBE OUR YOU TUBE CHANNEL SURENDC , LIKE OUR FACEBOOK PAGE SURENDC  , FOLLOW ON DCSUREN TWITTER 


Comments

Popular Posts