Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

DSLR camera क्यों है मोतीचूर का लड्डू why buy why not

दोस्तों आपने वह कहावत तो सुनी ही होगी कि मोतीचूर का लड्डू जो खाए वह भी पछताए और जो नहीं खाए वह भी पछताए  

यह कहावत डीएसएलआर कैमरा पर भी बखूबी लागू होती है   

दोस्तों एक बार डीएसएलआर कैमरा खरीदने के बाद प्रत्येक व्यक्ति यह जरूर महसूस करता है कि उसे अपने कैमरा की स्किल्स का पूरा फायदा उठाने के लिए बहुत से और गैजेट खरीदने  हीं पड़ेंगे  


DSLR vs Phone हमारा वीडियो जरूर देखें ।


महंगे लेंस

दोस्तों आपने मेरा फोन और डीएसएलआर कैमरे वाला वीडियो देखा हो तो , मैंने उसमें डीएसएलआर कैमरे की कुछ खास विशेषताएं बताई थी    मैंने आपको उस वीडियो में यह भी बताया था की डीएसएलआर कैमरा बैलेंस चेंज किए जा सकते हैं  ।  दोस्तों  कैमरा की सारी खूबियों का पूरा इस्तेमाल करने के लिए आपको लेंस खरीदने पड़ेंगे    

दोस्तों भले ही एक अच्छा डीएसएलआर आपको बाजार में ₹25000 के आसपास मिल जाता है। लेकिन उसके साथ जो लेंस आते हैं वह साधारण किस्म के होते हैं । 

  • दोस्तों यदि आपको बर्ड  फोटोग्राफी करनी है तो आपको Zoom lens देना ही होगा 
  • यदि आप पोट्रेट फोटोग्राफी कैसे होती है तो आपको प्राइम लेंस खरीदना होगा ।
  • यदि आप नाइट फोटोग्राफी करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा अपरचर का लेंस  लेना होगा। 


दोस्तों यदि आप एक अच्छा प्राइम लेंस लेंगे तो आपको ₹10000 का मिलेगा और जूम लेंस आपको 13000 के आसपास मिलेगा  ।  इस प्रकार आपको अपना 25000 का कैमरा भी  60000 के आसपास पड़ेगा ।  

इतने में भी कि आप दो ही लेंस खरीद पाएंगे ।  यह लेंस खरीदने बहुत जरूरी है इनके बिना फोटोग्राफी बिल्कुल अधूरी  है और जो टिप्स मैंने मेरे पिछले वीडियो में बताए थे आप उनका इस्तेमाल ही नहीं कर पाएंगे । 


इन लेंस के अलावा अन्य लेंस आपको  20000 ,50000 ,₹75000 के मिलेंगे ।   जो कि बहुत ही महंगे लेंस होते हैं ।  यदि आपको बहुत दूर की फोटोग्राफी करनी है तो इसके लिए आपको TELEZOOM लेंस लेना  पड़ेगा ।  जोकि 75000 से कम का नहीं मिलता ।

दोस्तों कौन सा लेंस लेना चाहिए ।  लेंस  डिस्क्रिप्शंस कैसे पढ़े ।   इसके लिए मैं जल्दी ब्लॉक लिखूंगा वह वीडियो भी बनाऊंगा ।  

Tripode

दोस्तों मेरे द्वारा बताई गयी ट्रिक्स  में से कुछ ट्रिक्स बिना ट्राइपॉड के नहीं हो सकती ।  इसलिए बिना ट्राइपॉड के डीएसएलआर फोटोग्राफी की कल्पना ही नहीं की जा सकती ।   इसलिए बहुत सी सिचुएशंस में फोटोग्राफी कैप्चर करने के लिए आपको एक अच्छा ट्राइपॉड लेना ही होगा ।  

ट्राइपॉड कब जरूरी है इस तरह हमने एक वीडियो बनाया था और आलेख लिखा था वह जरूर देखें और पढ़ें ।



Other Limitations

दोस्तों ट्राइपॉड की बहुत सी लिमिटेशंस भी  है ।  बाजार में कई तरह के कैमरास है जिनमें शटर स्पीड 30 सेकंड तक मिलती है तथा अपरचर  भी एक निश्चित सीमा तक मिलता है ।  इसलिए कुछ परिस्थितियों में हमें यह कमी भी महसूस होती है । 

जैसे कैमरा के लिमिटेशंस की वजह से ही आप रात को हाई  शटर स्पीड फोटोग्राफी नहीं कर सकते । दोस्तों प्रत्येक कैमरा में  हर फैसिलिटी नहीं होती कुछ मैं वाईफाई  नहीं होता , तो कुछ नहीं कुछ अन्य कमियां होती हैं  ।   मेरी सलाह है कि आप dslr खरीदने से पहले उसकी अच्छे से R&D जरूर करें । 

वाईफाई ना होने पर आप अपनी फोटोस मोबाइल में ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे तथा उन्हें व्हाट्सएप पर शेयर करना भी थोड़ा मुश्किल रहेगा । 

फिर भी दोस्तों कैमरा एक अच्छा विकल्प है ।  आपको एक अच्छा कैमरा जरूर लेना चाहिए  । 

Learning Process

दोस्तों डीएसएलआर कैमरा लेने के बाद इसे सीखने में दो-तीन माह का समय लग जाता है ।  मोबाइल की तरह यह आसान  नहीं है ।  लेकिन यह कोई ऐसी समस्या नहीं है  ,जिसे दूर न किया जा सके  ।  DSLR से जुड़ी हुई विभिन्न टेक्निक्स , टिप्स और ट्रिक्स हम समय-समय पर देते रहते हैं तो हमारे ब्लॉग से जुड़े रहने पर यह कमी आवश्यक रूप से दूर हो जाएगी ।

अब आप समझ गए होंगे कि डीएसएलआर मोतीचूर का लड्डू क्यों गए खासकर शादीशुदा लोग जरूर समझ गए होंगे


Indian PhotoGraphy Blog In Hindi SurenDC
Our FB Page SurenDC 
Our YouTube Page SurenDC 

Comments

Popular Posts