Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

HOW TO TYPE IN HINDI

दोस्तों आज हम बात करेंगे कि हिंदी में बोलकर टाइप कैसे करें ।

जैसा कि आप जानते हैं । मोबाइल में इस संबंध में गूगल की सर्विस अवेलेबल है । लेकिन इस संबंध में भी कई key board प्ले स्टोर पर उपलब्ध है । आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि
इन कीबोर्ड से कौन सा कीबोर्ड सबसे अच्छा है ।

तो दोस्तों  हमारा उद्देश्य हमेशा आपको सबसे बेहतर एप्लीकेशन बताना होता है । इस संबंध में मैं आपको Gboard कीबोर्ड डाउनलोड करने की सलाह दूंगा ।

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.google.android.inputmethod.latin&hl=en_IN



दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि प्रत्येक वाक्य लिखने के उपरांत पूर्णविराम की जरूरत पड़ती है तो यदि आप उक्त कीबोर्ड डाउनलोड करेंगे तो इसमें पूर्ण विराम का चिन्ह कीबोर्ड  के  front panel पर ही उपलब्ध रहता है जिसे आप प्रत्येक वाक्य बोलकर पूरा करने के बाद बड़ी आसानी से लगा सकते हैं ।

हमें सभी प्रकार के वाक्य में कोमा चिह्न की भी बहुत जरूरत पड़ती है यह भी इस कीबोर्ड के फ्रंट पैनल में ही मौजूद है ।जिसे भी आप बड़ी आसानी से लगा सकते हैं ।

इस कीबोर्ड का तीसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि बोलने के लिए स्पीकर का निशान भी फ्रंट पैनल पर ही मौजूद है  । जिसे एक बार क्लिक करने पर यह बिना व्यवधान के तब तक आपके द्वारा कही गई बात को टाइप करता रहता है जब तक आप इसे ऑफ नहीं करते थे । मैंने हिंदी टाइपिंग के लिए बहुत से कीबोर्ड एक-एक करके इस्तेमाल किए हैं इसका स्पीकर आइकन सबसे बेहतर है ।

हालांकि प्रश्नवाचक चिन्ह फ्रंट पैनल पर मौजूद नहीं है लेकिन आप एक ही Toggle Key दबाकर आसानी से टाइप कर सकते हैं ।

इसके अलावा दोस्तों इसमें किसी भी टेक्स्ट को सिलेक्ट कॉपी और paste करने की सुविधा दी गई है । इस प्रकार एंड्रॉयड के गिने-चुने ऐसे कीबोर्ड में से एक है जिनमें  इस तरह की सुविधा दी गई है । कॉपी , पेस्ट , select के फंक्शन आपको अलग अलग एप्लीकेशन में ढूंढने की जरूरत नहीं है ।  यह आपको इस कीबोर्ड में ही उपलब्ध है ।


दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि आप कौन से एप्लीकेशन में टाइप करें और उसको कैसे अपने लैपटॉप में ट्रांसफर करें ।

तो दोस्तों इनका जवाब एक एप्लीकेशन है और वह अप्लीकेशन पहले से ही आपके मोबाइल में मौजूद है और उस एप्लीकेशन का नाम है व्हाट्सएप । जी हां व्हाट्सएप । व्हाट्सएप में अलग से एक डायरी बनाकर उसमें टाइप कीजिए ।

और अपने लैपटॉप में भी वेब व्हाट्सएप का यूज कीजिए । वहां भी आपको वही डायरी मिलेगी जिसमें आपका टाइप किया हुआ सारा मैटर रहेगा वहां से आप उसे कॉपी पेस्ट कर सकते हैं ।

व्हाट्सएप डायरी  क्या है  ? इस संबंध में आप हमारा आलेख और नीचे दिया गया वीडियो जरूर देख ले ।



दोस्तों आपके जहन में यह बात भी आती होगी कि मोबाइल पर टाइप करके लैपटॉप में ट्रांसफर करने की क्या जरूरत है क्या कोई ऐसी एप्लीकेशन नहीं है जिसमें मोबाइल में बोला जाए और आपके लैपटॉप में ही ऑफिस, वर्ड  ,लिब्रे ऑफिस , open office इत्यादि में अपने आप ही टाइप हो जाए ।

जी हां ऐसा भी संभव है । इस पर ज्यादा जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग यूट्यूब चैनल फेसबुक चैनल से जुड़े रहे ।

जल्दी इस संबंध में मैं आ लेख लिखूंगा और वीडियो शेयर करूंगा ।

Comments

Popular Posts