Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

LONG EXPOSURE : IN SHUTTER MODE OR APRATURE MODE


आपने वह गाना सुना होगा सूरज हुआ मद्धम चांद ढलने लगा । दोस्तों यह गाना फिल्मों में ही अच्छा है । फोटोग्राफी के लिए प्रकाश का बहुत महत्व है । 

क्योंकि दोस्तों  कैमरे की भी एक हैसियत होती है । अपर्चर और शटर स्पीड दोनों प्रकाश को कण्ट्रोल करते है ।  परन्तु  अपरचर और  शटर स्पीड की भी एक हद  होती है  । 

  • रात को ये इस तरह से बैलेंस होंगे की शटर स्पीड और अपरचर पॉइंट दोनों ही कम हो जायेंगे  ताकि परकाश ज्यादा आये । यानि आपका सचिन और राहुल दोनों ही रात्रि कालीन टेस्ट  मैच की तरह धीमा खेलेंगे ।
  • धुप में ये दोनों ही ज्यादा हो जायेंगे ताकि प्रकाश कम आये । यानि आपका सचिन और राहुल दोनों ही डे टाइम Twenty Twenty मैच की  तरह फ़ास्ट  खेलेंगे ।

  • और जब मोसम सुहावना होगा तो दोनों में एक striking End  साभलेगा और दूसरा Defence Batting करेगा  । 



दोस्तों कम लाइट कंडीसन खासकर नाईट फोटोग्राफी में इसी कारण  कई बार वाइड अपर्चर यानि कम ऍफ़ पॉइंट का  लेंस खरीदने की भी झंझट झेलना पड़ता है । दोस्तों कम ऍफ़ पॉइंट का लेंस लॉन्ग एक्सपोज़र भी अच्छा देगा  । ऊपर जो मैंने अपनी समस्या बताएं उसे शायद अब आप यह भी नहीं पूछेंगे कि भाई साहब मैं लाइट  कंट्रोल स्पीड कम करके  भी तो कर सकता हूँ  । लेंस क्यों लिया  जाए । ये तो कुछ इसे हो गया की आप पूछे की सचिन और राहुल टेस्ट में धीमा क्यों खेलते है  । सीधा सा हिसाब है  । कम्पनी कैमरा में जितना न्यूनतम और अधिकतम   अपरचर  स्पीड कम या ज्यादा दे उतना ही अच्छा है  । 

दोस्तों इसी प्रकार बाजार में दो तरह की लेंस उपलब्ध है  । कुछ प्राइम लैंसेज में अपचर पॉइंट 1.4 तक कम किया जा सकता है  । जबकि कुछ लैंसेज में यह अपचर 3.5  तक ही कम किया जा सकता है  जेसे 18-55 लेन्स। इसलिए जहां अपर्चर पॉइंट 1.4 तक कम किए जा सकते हैं  । उनमें हम नाइट फोटोग्राफी  और ज्यादा  अछि कर सकते हैं  । साथ ही हमारे घर में कमरे के लाइट कंडीशन में भी अच्छी फोटो आ जाएगी  । इसीलिए आपने सुना होगा कि नाइट फोटोग्राफी और घर के वातावरण में कमरे की लाइट में हमेशा कम F-point यानि  ज्यादा अपरचर /  वाइड अपरचर  वाले  लेंस यूज करने की सलाह दी जाती है ।

तो दोस्तों पहले हम नाइट फोटोग्राफी की ही बात कर लेते हैं  । यदि हम नाइट फोटोग्राफी की बात करें तो ऐसे में आप यदि रात में लोग एक्स्पोज़र करना हो तो  बताईये , हमें किस मोड़ में ऐसा करना चाहिए । क्या रात के समय में लोग एक्सपोजर अपरचर  मोड में करना चाहिए या रात के समय में लॉन्ग एक्सपोजर शटर मोड में करना चाहिए ।
दोस्तों मैंने इस सम्बन्ध में एक प्रयोग किया जो आपसे भी साँझ करता हु ।  

सबसे पहले मैंने अपने शटर मोड में न्यूनतम शटर स्पीड यानि ३० सेकंड पर अपने ३५ एम् एम् लेंस से नाईट लॉन्ग एक्स्पोसेर लिया ।



दोस्तों चूँकि मैं लैंडस्केप ले रहा था इसलिए मैंने अपना दूसरा फोटो अपरचर मोड में अधिकतम ऍफ़ पॉइंट २२ पर एक और फोटो लिया । मुझे ध्यान था की चूँकि रात है इसलिए शटर स्पीड कम होगी इसलिए लॉन्ग एक्सपोज़र ही आएगा  ।

तो आईये दोस्तों देखते है क्या हुआ 

दोस्तों मेरा शटर मोड  का पहले फोटो प्रकाशवान और शार्प आया ।
लेकिन दूसरा अपरचर मोड वाला फोटो बिलकुल काला स्क्रीन । यानि धत तेरी की ।

मैंने मेरे पहले फोटो की प्रॉपर्टी चेक की तो शटर स्पीड ३० सेकंड थी जो मैंने ही ली थी । और अपर्चर 1.8  जो की मेरे लेंस का अधिकतम ऍफ़ पॉइंट था  । इसलिए चूँकि शटर स्पीड और अपर्चर दोनों कम थे इसलिए प्रकाश पर्याप्त रहा फोटो साफ़ आई ।

लेकिन दुसरे में जो की खराब फोटो थी अपरचर 22 था जो की मैंने लिया था और कैमरा ने यहाँ भी शटर स्पीड 30 कर दी । 

यानि दोनों फोटो में शटर स्पीड सामान रही यानि की न्यूनतम 30 सेकंड ताकि प्रकाश पर्याप्त आये । 

लेकिन दूसरी फोटो में मेरे 22 अपर्चर में साडी गड़बड़ कर दी । 

इसलिए मैंने इस बार अपरचर मोड में एक और फोटो ली और अपर्चर न्यूनतम ऍफ़ पॉइंट 1.8 कर दिया इस बार भी कैमरा ने शटर स्पीड 30 सेकंड न्यूनतम ली ।

दोस्तों इस बार फोटो उतनी ही साफ़ आई । आनी ही थी । 

मायने चाहे आप किसी भी मोड में नाईट पोट्रेट ले । अँधेरा ज्यद्सा है इसलिए अपर्चर 1.8 और शटर स्पीड 30 सेकंड ही मिलेगी ।

है न मजेदार ।


दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि भाई साहब ने तो पूरे बताया ही नहीं   कि लोग एक्सपोजर शटर  मोड में किया जाए या अपरचर  मोड में । तो दोस्तों मैं आपको यह बता दूं कि लाइटिंग कंडीशन अच्छी है अर्थात छायादार मौसम है और अच्छी बरसात हुई है  , सुहावना मौसम है , अर्थात लाइट न ज्यादा है न कम   और  आप लोग एक्सपोजर करना चाहते हैं  तो आप अपने अपरचर मोड में ही लोग एक्सपोजर करें अर्थात लाइट कम है लेकिन इतनी भी कम नहीं है  क्योंकि यहां पर आपको यह  निर्धारित करने की भी आजादी मिल जाएगी की डेप्थ ऑफ़ फ़ील्ड कितनी रखी जावे अर्थात कितना बेक ग्राउंड ब्लर लिया जाये अर्थात लाइट कम है लेकिन इतनी भी कम नहीं है । 

लेकिन यदि अंधेरी कंडीशन है तो आप शटर मोड में जाकर शटर स्पीड अत्यंत कम कर दें । और यदि आप अपने अपरचर  मोड में ऐसा करते हैं तो अपर्चर भी कम रखना पड़ेगा ।  फ़ील्ड ऑफ़ डेप्थ की चिंता ना ही करे  । क्योंकि लाइट कम है आपकी चिंता करने से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला ।   क्योंकि कैमरे को अभी  फील्ड ऑफ़ डेप्थ  कि नहीं लाइट की ज्यादा जरूरत है । इस लिए रात को आप शटर मोड में ही कर ले  । हालाँकि अपरचर मोड में भी कर सकते है  । 

दोस्तों लाइट के मुताबिक समझोते करने ही होंगे ।  क्योंकि साइंस के मुताबिक किसी वस्तु को हम तभी देख पाते है जब उस पर प्रकाश पड़कर हमारे रेटिना पर रिफ्लेक्ट हो  । 

लेकिन शायद कोई यह भी सोच सकता है कि मैं रात में भी करू ,  लैंडस्केप फोटोग्राफी भी करु ,  लोंग एक्स्पोज़र भी करू , और मेरी फोटो भी साफ़ ब्राइट  आए  , जिसमें पहाड़ भी आए  , नदियां भी आए  , पेड़ पौधे भी आए ,  बिल्डिंग से भी आए  , यानी कि सब कुछ फोकस में रहे तो  , दोस्तों इस तरह के ख्यालात का क्या किया जा सकता है ।

इसीलिए मैंने आपको बताया कि लैंडस्केप  लॉन्ग एक्सपोज़र फोटोग्राफी के लिए स्वीट  टाइम होता है उसी में एसी फोटोग्राफी की जाती है । ना तो उससे में प्रकाश  अधिक होता है और ना ही प्रकाश की कमी होती है यानि सूरज उगने या ढलने के पास का समय  ।

कोनसा मोड है बेस्ट इस पर हमारा विडियो देखे 


Comments

Popular Posts