Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

Best Mobile Antivirus

दोस्तों आज हम आपको एक बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे हैं ।

यदि आप ANDROID MOBILE यूज करते हैं तो हम यहां बता दें कि यह सिस्टम Ubuntu,  Linux system पर काम करता है  । एंड्राइड मोबाइल में किसी प्रकार के एंटीवायरस की जरूरत ही नहीं होती ।

इसलिए यदि आपने कोई ANTI VIRUS इंस्टॉल कर भी रखा है  तो हमारी सलाह है कि आप उसे आज ही डिलीट कर दें  , क्योंकि एंटीवायरस की आपके मोबाइल को कोई जरूरत नहीं है । अतः बेवजह इस तरह की एप्लीकेशन से अपने मोबाइल की मेमोरी  जाया करने का कोई मतलब नहीं है ।

आपके मोबाइल में वायरस इसलिए भी नहीं आता । क्योंकि हम ज्यादातर एप्लीकेशन PLAY STORE से DOWNLOAD करते हैं  । जो की पूरी तरह से Safe होती हैं ।

यहां यह प्रश्न उड़ता है कि यदि हमारे मोबाइल में एंटीवायरस की जरूरत ही नहीं है तो आखिर क्यों हमारा मोबाइल कई बार धीरे चलने लगता है ।

तो इस सम्बन्ध में एक दो जरूरी ट्रिक्स में आपको बता देता हु । जो आपको अपने मोबाइल में जरुर करके रखनी चाहिए । 

TRICK NO - 1 OFF THE UNKNOWN APP FUNCTION

आपको अपने मोबाइल में हमेशा Install Unknown Apps Feature को हमेशा बंद करके रखना चाहिए । ऐसा करने से आप केवल PLAY STORE  से ही कोई एप्लीकेशन डाउनलोड कर पाएंगे और OTHER SOURCE से कोई APPLICATION डाउनलोड ही नही होगी । जिससे मोबाइल में वायरस आने का खतरा पूरी तरह से समाप्त हो जायेगा ।

Android 8 से पुराने फोन में यह फंक्शन आपको सेटिंग में जाकर सिक्योरिटी में मिलेगा । Android 8 में इस फंक्शन की जगह चेंज कर दी गई है । अब यह Android 8  में आपको प्रत्येक एप्लीकेशन को Unknown Apps  इंस्टॉल करने की अनुमति हो अथवा नहीं यह अलग अलग डिसाइड करना पड़ता है । पुराने वर्जन में केवल एक ही जगह ऑप्शन को बंद कर देने से मोबाइल सभी एप्लीकेशन के लिए  Unknown Apps  इंस्टॉल करना बंद कर देता था ।


TRICK NO - 2 NEVER BELIVE ON MEMORY CARD
दोस्तों धीमा मोबाइल चलने की  एक वजह यह भी है कि हमारे मोबाइल की INTERNAL MEMORY काफी कम होती है । इसलिए जब उस पर व्हाट्सएप , इंटरनेट से डाउनलोड किया गया या अन्य किसी प्रकार से रखा गया डाटा ज्यादा हो जाता है तो मोबाइल की मेमोरी कम हो जाती इसलिए आपको समय-समय पर इसे खाली करते रहना चाहिए ।

लेकिन ज्यादातर जब हम मोबाइल खरीदने जाते हैं तो उसकी INTERNAL MEMORY  इसलिए नहीं देखते क्योंकि हमारे मन में यह ख्याल आता है कि हम ज्यादा मेमोरी का कार्ड डाल लेंगे यानी कि 32जीबी ,64जीबी , 128GB का कार्ड डालेंगे  । लेकिन ऐसा नहीं है दोस्तों आपको हमेशा ऐसा मोबाइल खरीदना चाहिए जिस की इंटरनल मेमोरी आपको कम से कम 64 जीबी से ज्यादा मिले ।

TRICK NO - 3 INSTALL ES FILE EXPLORER : REMOVE JUNK AND CLEAN RECYCLE BIN 
दोस्तों मोबाइल में कई बार जंक फाइल्स काफी करती हो जाती है यह वह फाइल होती हैं जो  फाइल डिलीट करने के बाद या फाइल्स को यूज करने के बाद भी फोन मेमोरी में रह जाती है । इन्हें भी समय-समय पर डिलीट करना होता है  ।इस समस्या से निपटने के लिए आज मैं आपको तरीके  बताऊंगा ।

दोस्तों हमे इस तरह की एप्लीकेशन इनस्टॉल रखनी चाहिए जो एक ही एप्लीकेशन कई तरह के कार्य करें । हर कार्य के लिए अलग-अलग एप्लीकेशन इंस्टॉल करने से फोन की मेमोरी जाए होती है  ।

आज मोबाइल फाइल्स देखने के लिए सबसे बेहतरीन एप्लीकेशन में ईएस फाइल एक्सप्लोरर को समझता हूं ।  ईएस फाइल एक्सप्लोरर आपको जरूर इंस्टॉल रखना चाहिए । इसमें और भी बहुत सारे फंक्शन है जो कभी समय मिलेगा तो मैं आपको बताऊंगा । अलग से वीडियो भी बनयुंगा । आप हमारे चैनल और ब्लॉक से जुड़े रहे । लेकिन आज हम केवल इस एप्लीकेशन के मेमोरी क्लीनिंग से संबंधित यूज को देखेंगे ।
दोस्तों इस एप्लीकेशन में एक क्लीनर फंक्शन होता है ।


ES file explorer मैं आपको क्लीनर पर क्लिक करना है और क्लीनर पर क्लिक करने के बाद आपको समय-समय पर अपने जंक फाइल्स और रीसाइकिल बिन को खाली करते रहना है ।

यदि आप ऐसा नहीं करेंगे यकीन मानिए आपकी 32GB मेमोरी में से बड़े आराम से 15 से 20 जीबी मेमोरी आपको केवल रीसाइकिल बिन में हीं यूज मिलेगी  । जिसे आप को खाली करना चाहिए इसके अलावा इसी फंक्शन से आप जंक फाइल से हटा सकते हैं ।

TRICK NO - 4  INSTALL ES FILE EXPLORER : OFF THE RECYCLE BIN FUNCTION 

आप ईएस फाइल एक्सप्लोरर में रीसायकल बिन का ऑप्शन ऑफ भी रख सकते हैं  ।

यदि आप इस ऑप्शन को ऑफ रखेंगे  । तो जब भी आपको फाइल डिलीट करेंगे तो है सीधे ही परमानेंटली डिलीट हो जाएगी और files  एक बार डिलीट हो कर रीसाइकिल बिन में नहीं जाएगी । उसे अलग से रीसायकल बिन में जाकर डिलीट नहीं करना पड़ेगा । फिर भी लोग इसे इसलिए ऑन रखते हैं । क्योंकि यदि गलती से कोई फाइल डिलीट हो जाए तो आप को एक अवसर मिल जाता है कि आप उस फाइल को दोबारा प्राप्त कर सकते हैं  । लेकिन यदि आप इस फंक्शन को ऑफ रखेंगे तो यह आपके मोबाइल की मेमोरी को बचाने में सहायक होगा  । आप अपनी सुविधा अनुसार इसे ऑन या ऑफ रख सकते हैं ।

TRICK NO -  5 MOVE APPS TO CARD 

दोस्तों आपका मोबाइल सही ढंग से काम करें इसके लिए यह भी जरूरी है कि आप फालतू की एप्लीकेशंस समय-समय पर अपने मोबाइल से डिलीट करते रहे ।  लेकिन कुछ ऐसी एप्लीकेशन हो सकती हैं जिन्हें आप मोबाइल में रखना चाहते हैं लेकिन उसे रखने की जगह नहीं है तो इस संबंध में भी मैं आपको बता दूं किस तरह से एप्लीकेशन को आप एक बार इंस्टॉल करके उन्हें इंटरनल मेमोरी से एक्सटर्नल मेमोरी में ट्रांसफर कर सकते हैं । ऐसा करने पर आपकी एप्लीकेशन भी काम करते रहेगी और आपके इंटरनल मेमोरी भी जाया नहीं होगी ।
दोस्तों एक्सटर्नल मेमोरी से में फाइल ट्रांसफर करने के लिए बहुत सी अलग से एप्लीकेशंस भी आती है लेकिन मैं उनको आप को यूज करने की सलाह नहीं दूंगा क्योंकि आप पहले से ही तुम भी मेरे से परेशान हैं तो ऐसी दशा में नई एप्लीकेशन डाउनलोड करने पर उनसे भी आपकी मैं मेमोरी भरेगी ।

TRICK NO -  6 USE OUR OUR SUGGESTED ORGINAGER APP
WhatsApp message क्या कचरा कैसे साफ करें इस पर हमारा वीडियो देखें और ब्लॉक पढ़ें ।



दोस्तों ज्यादातर व्हाट्सएप के जरिए आने वाले वीडियोस और फोटो से हमारी मेमोरी भर जाती है इस फोटोस और वीडियोस को कैसे डिलीट करना है इसके लिए मैंने एक अलग से वीडियो बनाया है वह आप जरूर देखें ।

TRICK NO - 7  USE OUR SUGGESTED CLOUD APP

दोस्तों आप यह सोच रहे होंगे कि डाटा इंटरनल मेमोरी से एक्सटर्नल मेमोरी में भी तो सब रखा जा सकता है तो ऐसा करने से पहले आप मेरा गूगल फोटोज का वीडियो जरूर देखें ।
साथ ही मैंने फोटोज को गूगल फोटोज पर ऑनलाइन कैसे सेव करें इस पर भी अलग से वीडियो बनाया है जो आप जरूर देखें ।


Comments

Popular Posts