Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

Phone vs DSLR

दोस्तों अक्सर आपके जेहन में यह सवाल आता होगा कि जब आजकल मार्केट में 25 मेगापिक्सल के फोन अवेलेबल है तो ऐसी दशा में डीएसएलआर कैमरे का क्या काम ?
 
तो दोस्तों आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि क्या 25MP के फोन मार्केट में उपलब्ध होने की दशा में क्या 
DSLR Camera  आपके  लिए उपयोगी है ?

दोस्तों में संक्षेप में आपको कुछ ऐसे डीएसएलआर के फायदे बताना चाहूंगा । जो आपको Mobile Camera में उपलब्ध नहीं होंगे । यानी कुछ खास तरह की फोटोग्राफी  डीएसएलआर से ही की जा सकती है  । मोबाइल में ऐसा किया जाना संभव नहीं ।

High shutter speed photography

दोस्तों डीएसएलआर फोन के फोटोज क्लिक करने की स्पीड इस फंक्शन से बहुत ज्यादा बढ़ जाती है ।  ऐसा करने से आप किसी भी Moment को Freeze करते हुए उसके बहुत ही जल्दी और  बहुत ही ज्यादा संख्या में फोटोस कर लेते हैं  । किसी भी MOVING MOMENT  का  सीन FREEZE  हो जाता है  । जिससे हमें उस मोमेंट की शानदार जीवंत तस्वीरें स्नैप करने का मौका मिलता है । मोबाइल में इस तरह से Shutter Speed कंट्रोल नहीं होती तथा इतने अच्छे फोटो मोमेंट फ्रीज करके उसमें से Extract नहीं किए जा सकते ।

 उदाहरण :  यह कुछ इस तरह होगा ।  मान लीजिए क्रिकेट के मैदान में क्रिकेट मैच चल रहा है । आप अपने डीएसएलआर से हाई शटर स्पीड पर मल्टीपल फोटोज स्टार्ट कीजिए ।  उसमें प्रत्येक फोटोस में आपको बैट्समैन , उसके द्वारा पोजीशन में लिया गया बैट और बॉल तीनों ही बहुत शानदार तरीके से दिखाई देंगे  । 

यानी कि दोस्तों किसी भी Movement कर रही परिस्थिति को , डीएसएलआर Freeze कर देता है । 

आप चाहे कोई भी गेम देखने के शौकीन है ।  यह फोटोग्राफी आपके लिए बहुत काम की है  । आप तलवारबाजी या WWE रेसलिंग या फुटबॉल  देखने के शौकीन है और यदि आपके पास DSLR  है तो आप अपने फेवरेट प्लेयर की शानदार मोमेंट सिलेक्ट कर पाएंगे ।

दोस्तों हमारे जीवन में भी ऐसे बहुत से मोमेंट होते हैं  । जिनमें हम हाई स्पीड पर फोटोस क्लिक कर सकते हैं  । ज्यादातर जब भी हम फोटो करते हैं तो एक जगह स्थिर हो जाते हैं  और  फोटो औपचारिक सी आती है  । आप होली पर खेल रहे हैं , और आपके परिवार जन सभी होली  की मस्ती में झूम रहे  है , तो आप फुल Speed पर फोटो क्लिक करना शुरू कीजिए ,  ऐसी फोटोस में आपको अपने परिजनों के चेहरे के हावभाव , उड़ता हुआ गुलाल , चलती हुई पिचकारी  सब एकदम से हवा में लहराता हुआ शानदार दिखाई देगा । 

यही नही आप अपने  छोटे बच्चे की  स्कूल में Dance Performance के दोरान   DSLR से उसके डांस के अलग अलग ,  स्टेप्स अपनी डीएसएलआर में कैद कर लेंगे । आप घर पर बैडमिंटन खेल रहे हैं  । ऐसी दशा में भी आप हाई स्पीड पर बहुत ही अच्छी फोटो ले सकते हैं ।  

आसमान में कोई पक्षी उड़ रहा है  , तो आप मोबाइल से उसकी फोटो ले ही नहीं पाएंगे यदि लेंगे तो उसके पंख में धुंधलापन आएगा  ।लेकिन फुल स्पीड पर यदि आप उसी पक्षी की Photo करेंगे , तो सभी फोटोस में उसके पंख , चौच इत्यादि एकदम क्लियर नजर आएंगे । क्योंकि कोई भी पक्षी अपने पंखों को बहुत तेजी से फडफड़ाता  है और जैसा कि मैंने आपको बताया इस तरह की मूविंग सिचुएशंस के फोटो करने में डीएसएलआर ही कामयाब है ।

इस तरह की फोटोस कैसे ली जाती है । इस पर मैं अलग से आलेख लिखूंगा और Youtube Video बनाऊंगा ।

दोस्तों से फोन से ऐसा संभव नहीं है । क्योंकि किसी भी हिलती हुई चीज या मोमेंट वाली चीज को जैसे ही आप फोन से क्लिक करेंगे , तो उसमें बहुत ज्यादा BLUR आता है  । फोटो  साफ दिखाई नहीं देती ।

Low shutter speed photography : long exposure

दोस्तों धीमी स्पीड वाली फोटोग्राफी भी केवल डीएसएलआर पर भी संभव है । मान लीजिए आप रात के समय में बाहर खुले में बैठे हैं  ।  आपको अपने घर की दीवारें , आपके पास के फूल ,  पौधे खुली आंखों से भी दिखाई नहीं दे रहे हैं  । ऐसी दशा में यदि आप लो स्पीड करके डीएसएलआर से फोटो लेंगे तो एकदम शार्प आएगी । मानो दिन में की गई हो । इस तरह की फोटोग्राफी की केवल डीएसएलआर से ही संभव है ।

Long exposure से अन्य भी कमल की   फोटोग्राफी की जा सकती है । उस पर हमने एक वीडियो बनाया था वह भी आप जरूर देखें ।



Bokeh Effect : Blur Effecr

दोस्तों आपने ऐसी फोटोज देखी होंगी । जिनमें केवल आप फोकस में रहते हैं और पीछे की बैकग्राउंड ब्लर ।  इस तरह की फोटोग्राफी भी केवल डीएसएलआर से ही संभव है । क्योंकि दोस्तों डीएसएलआर का सेंसर बड़ा होता है । दोस्तों डीएसएलआर वीडियोस में भी शानदार ब्लर इफेक्ट देता है । हालांकि दोस्तों आप post-processing के जरिए मोबाइल से भी ब्लर इफेक्ट ले सकते हैं इस पर भी मैंने एक वीडियो बनाया था वह आप जरूर देखें ।



Raw format photography

दोस्तों का डीएसएलआर से RAW FORMAT  में फोटोग्राफी कर सकते हैं । यह वह फॉर्मेट है जो बहुत ही SHARP AND DETAILED  फोटोस लेता है । भले ही मोबाइल का 25 मेगापिक्सल का कैमरा हो ।  मोबाइल सारी डिटेल रिकॉर्ड नहीं करता । इसलिए केवल मेगापिक्सल देख कर कैमरा लेना उसी तरह है मानो केवल टाइटल देखकर किताब खरीद लेना ।

यदि आप RAW फॉर्मेट में फोटोग्राफी करते हैं जो कि केवल डीएसएलआर पर ही संभव है तो आप फोटोस में बाद में ढेरों परिवर्तन कर सकते हैं । लेकिन ऐसा मोबाइल फोटोज में संभव नहीं है ।

Zoom lenses

दोस्तों यहां मैं यह भी बता दूं कि , डीएसएलआर में आप ढेर LENS एक के बाद एक चेंज करके लगा सकते हैं  । आप इसमें लंबी दूरी  टैली लेंस लगा सकते हैं । तब आपका डीएसएलआर कैमरा दूरबीन की तरह काम करेगा  । बहुत दूर के फोटोस भी क्लिक कर लेगा जो कि मोबाइल में संभव नहीं ।

 दोस्तों कि मोबाइल में जो आप ZOOM  करते हैं । वह केवल फोटो को जूम करता है । जिसे DIGITAL ZOOM कहा जाता है । लेकिन DSLR में OPTICLE ZOOM  होता है  । जो कीअसल ज़ूम  है और फोटो के बिल्कुल करीब जाकर उसकी फोटो लेता है ।

Fast photography

दोस्तों यदि आप यह सोचते हैं DSLR बहुत भारी होता है , जबकि मोबाइल हल्का होता है  । इस कारण मोबाइल से ज्यादा तेजी से फोटो ली जा सकती है , तो यह एक गलतफहमी है । DSLR से आप बहुत ही कम समय में बड़ी आसानी और सादगी के साथ ज्यादा संख्या में फोटोस ले सकते हैं ।

Posters and Big Printed image

दोस्तों यदि आप अपनी फैमिली के किसी वरिष्ठ सदस्य की या अपने मित्रों की कोई फोटो का पोस्टर निकलवाकर उसे अपनी दीवार पर हैंग करना चाहते हैं । तो यहां मैं यह भी बता दो कि मोबाइल की फोटोस केबल मोबाइल में ही सुंदर लगती है । यदि आप उनका बड़े साइज का प्रिंटआउट निकलवाने जाएंगे तो ऐसा संभव नहीं हो पाएगा । इसलिए मेरी यह सलाह है कि यदि आपको कभी इस तरह का पोस्टर बनवाना हो तो आप dslr  कैमरा से ही क्लिक करवाएं ।

आजकल तो डीएसएलआर की वाईफाई से मोबाइल से कनेक्टिविटी भी अच्छी है , तो आप डीएसएलआर पर फोटोस खींच कर अपने मोबाइल के जरिए बड़ी आसानी से व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों से भी शेयर कर सकते हैं । और उन्हें गूगल फोटोज पर भी अपलोड कर सकते हैं । दोस्तों चाहे आप मोबाइल से फोटो करें या डीएसएलआर से आपने गूगल फोटोज पर जरूर अपलोड करें गूगल फोटो से संबंधित हमारा वीडियो जरूर देखें ।

आजकल के डीएसएलआर आप की फोटोज की लोकेशन भी  रिकॉर्ड रखते हैं  ।  HDMI  केबल के मदद से  बहुत ही जल्दी आप बड़ी स्क्रीन की टीवी पर भी देख सकते हैं  । 

इस प्रकार दोस्तों डीएसएलआर आपके फोन की बहुत सारी  फैसिलिटी दिन-ब-दिन खुद में समाहित करता जा रहा है । डीएसएलआर की फैसिलिटी इस मोबाइल के छोटे आकार के कारण निकट भविष्य में मोबाइल में संभव नहीं हो पायेगी  ।

Selfies

दोस्तों आप सोच रहे होंगे के मोबाइल कैमरा की तो एक भी फैसिलिटी नहीं बताई । तो यहां मैं बता दूं कि मोबाइल कैमरा सेल्फी लेने में बहुत ही शानदार रिजल्ट देता है । अगर मैं मोबाइल कैमरा को सेल्फी एक्सपर्ट कहूं तो यह अतिशयोक्ति नहीं होगी । लेकिन फिर भी दोस्तों आप सिर्फ फोन खरीद कर और उसके मेगापिक्सल देखकर यह सोचते हैं कि आप की फोटो ग्राफी की सारी ख्वाहिशें पूरी हो जाएंगी ऐसा नहीं है ।

मोतीचूर का लड्डू
 दोस्तों डीएसएलआर कैमरा खरीदने से पहले मेरा डीएसएलआर और मोतीचूर का लड्डू वाला वीडियो जरुर देखिएगा ।  डीएसएलआर चीज ही ऐसी है जो ले   वह भी पछताए और जो ना खरीदे वह भी पछताए । डीएसएलआर लेकर पछताना नहीं चाहते तो मेरा वीडियो जरुर देखना ।

YouTube channel
दोस्तों अगर आप एक अच्छा डीएसएलआर लेते हैं , तो कौन सा डीएसएलआर ले , कौन से लेंस खरीदें और ऊपर बताएगी फोटोग्राफी कैसे करें । इसके लिए हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़े वह हमारे ब्लॉक से भी नाता बनाए रखें ।
और यदि आप इंटरेस्ट नहीं है और मोबाइल फोटोग्राफी और मोबाइल एप्लीकेशन और ट्रिक्स में  ज्यादा रुचि रखते हैं । तो भी हमारे चैनल से जुड़े हम इन दोनों ही विषय को एक ही चैनल पर कवर  करते हैं ।

तो दोस्तों आपको हमारा या लेख कैसा लगा । डीएसएलआर से संबंधित और मोबाइल एप्लीकेशन से संबंधित समस्त जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग और यूट्यूब चैनल से जुड़े रहे ।

SURENDC FACEBOOK/YOUTUBE/BLOGGER 

Comments

Popular Posts