Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

PushBullet : Connect Yourself

दोस्तों हमेशा की तरह आवाज एक नए MOBILE APPLICATION  के बारे में बातचीत करने जा रहे हैं । जो की प्रयेक प्लेटफार्म ANDROID , APPLE , WINDOWS पर उपलब्ध है 

दोस्तों वैसे तो हम ढेरो APPLICATIONS अपने MOBILE में रखते हैं । लेकिन हमारा हमेशा से ही यह मानना रहा है कि प्रत्येक व्यक्ति को ऐसी PROGRESSIVE AND PRACTICAL  APPLICATIONS  ही यूज करनी चाहिए जो उसकी दिनचर्या को आसान बनाएं ।

आज हम एक ऐसी  MOBILE AND DESKTOP CROSS PLATFORM APPLICATION पर चर्चा करेंगे जो यदि आप एक OFFICE WORKER है तो आपके लिए यह बहुत ही USEFUL APPLICATION  है । यदि आप STUDENT हैं , अध्ययनरत हैं तो पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए भी यह एप्लीकेशन बहुत उपयोगी है ।

जी इस एप्लीकेशन का नाम है Push Bullet ।

यह एप्लीकेशन उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो अपना कार्य अपने LAPTOP या DESKTOP के अलावा MOBILE और TABLET पर भी करते हैं  । यानी कि जो अपना कार्य केवल एक DEVICE पर सीमित ना रखकर अलग अलग डिवाइस  (MULTI DEVICE) पर करते हैं । ऐसी दशा में सभी डिवाइस को आपस में CONNECT करने के लिए तथा उनमें आपस में DATA AND FILES  रिसीव या सेंड करने के लिए यह एप्लीकेशन बहुत उपयोगी है ।

दोस्तों अक्सर हम एक दूसरे को किसी भी प्रकार का डाटा भेजने के लिए WHATS APP  का उपयोग करते हैं । लेकिन आप सभी यह जानते हैं कि एक ही व्यक्ति अपने एक से अधिक DEVISESपर व्हाट्सएप का यूज नहीं कर सकता । यदि वह ऐसा करता है तो व्हाट्सएप केवल एक ही डिवाइस पर चालू रहता है । ऐसी दशा में उसे हर बार अलग-अलग डिवाइस पर व्हाट्सएप को LOG IN करना पड़ेगा । Data प्राप्त करने और भेजने के लिए आज व्हाट्सएप से अच्छा कोई एप्लीकेशन नहीं है लेकिन तब क्या हो जब हमें अलग अलग डिवाइस  (MULTI DEVICE) पर डाटा सेंड दिया रिसीव करना हो ।

यह बहुत ही व्यवहारिक विषय है । क्योंकि जब हम ऑफिस या स्कूल या कॉलेज में होते हैं तो हमारे पास सामान्यतया हमारा मोबाइल डिवाइस ही होता है । यदि हम हमारे मोबाइल डिवाइस पर कुछ भी डाउनलोड करते हैं तो वह केवल हमारे मोबाइल डिवाइस में ही  रहेगा । यदि हम घर जाकर उसी फाइल को अपने लैपटॉप या टेबलेट कर पढ़ना चाहें तो उस दशा में MOBILE से उस  DEVICE में  भेजना पड़ेगा । ऐसी दशा में यह एप्लीकेशन बहुत ज्यादा उपयोगी है । मेरा मानना है कि यदि हमें किसी भी बड़ी फाइल को जैसे कि पीडीएफ फाइल को पढ़ना हो तो उसे बड़ी स्क्रीन पर ही पढ़ना चाहिए जैसे कि टेबलेट या हमारा लैपटॉप । भले ही आपने उसको अपने मोबाइल में डाउनलोड किया हो ।

दोस्तों ऐसा करने के लिए व्हाट्सएप की कमी को दूर करने के लिए PUSH BULLET बहुत ही अच्छा SOFTWERE है । और मजे की बात है कि इस का आइकन भी व्हाट्सएप के आईकन से बिल्कुल मिलता जुलता यानी कि हरे रंग का है ।



इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे अपने प्रत्येक डिवाइस यानी कि मोबाइल ,लैपटॉप . टेबलेट  जितने भी डिवाइस आपके पास है सब में इंस्टॉल करना होगा ।


उसके बाद आपको अपने प्रत्येक डिवाइस में इंस्टॉल इस एप्लीकेशन में अपना ईमेल लॉगइन करना होगा ।


बस हो गया ।

ANDROID PUSH BULLET LINK 

DESKTOP CHROME PUSH BULLET LINK 

इतना करते ही आप के प्रत्येक PUSH BULLET एप्लीकेशन में आपको अपने सभी डिवाइस शो होंगे ।

अब जिस तरह से आप किसी भी फाइल को क्लिक करके उसे व्हाट्सएप में शेयर करते हैं उसी तरह से जब आप उस PUSH BULLET में शेयर करेंगे तो PUSH BULLET  आपसे पूछेगा कि आपको यह फाइल किस डिवाइस पर शेयर करनी है या सभी डिवाइस पर एक साथ शेयर करनी है ।

है ना मजेदार ।

CHROME PUSH BULLET LINK 

दोस्तों यहां मैं आपको यह भी बता दो कि PUSH BULLET  ना केवल खुद के किसी भी DEVICE में डाटा भेजने के काम आता है । बल्कि इसका उपयोग व्हाट्सएप की भांति किसी और व्यक्ति को भी फाइल भेजने में भी हो सकता है । लेकिन क्योंकि व्हाट्सएप ज्यादा अच्छी एप्लीकेशन है तो हम इस विषय पर चर्चा नहीं करेंगे । क्योंकि यहां आपको अपने सभी दोस्तों को PUSH BULLET  डाउनलोड करने की सलाह देनी होगी जो कि शायद वह न करें क्योंकि व्हाट्सएप आजकल प्रत्येक व्यक्ति के मोबाइल में है और इसके लिए EMAIL एड्रेस  की भी जरुरत पड़ेगी ।

दोस्तों इसके कुछ अन्य फायदे में आपको बताना भूल गया और वो है ।
  • आप उक्त SOFTWERE , GOOGLE CHROME में  INSTALL कर WEB PAGE ADDRESS भी  अपने किसी अन्य device  पर शेयर कर सकते है  इसके लिए आपको chrome में थर्ड क्लिक कर शेयर पर क्लिक करना होगा ।
  • यदि यह softwere आपने अपने मोबाइल और कंप्यूटर पर कर रखा है तो जब कोई कॉल आएगी तो आपको अपने लैपटॉप में पता लग जायेगा हालाँकि आप उस मोबाइल से ही receive कर पाएंगे ।
  • और  आपके मोबाइल के SMS आप कंप्यूटर पर पढ़ पाएंगे ।

----------------------------------------------------------------------------

दोस्तों आप हमारे YOU TUBE CHANNEL   और BLOG को SUBSCRIBE करने में कंजूसी न करे । हम FACEBOOK, YOUTUBE,T WITTER, PINTEREST प्रत्येक प्लेटफार्म पर SURENDC टाइटल से है । 

SO PLEASE SUBSCRIBE OUR YOU TUBE CHANNEL SURENDC 
LIKE OUR FACEBOOK PAGE SURENDC  
FOLLOW ON TWITTER DCSUREN 
https://twitter.com/dc_suren 

हमारे इस आलेख को फेसबुक , ईमेल पर शेयर करने के लिए निचे शेयर पर क्लिक करे 
------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular Posts