Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

Experiments With DSLR : Part 2 : [ Sweet Aperture Landscape Photography ]


दोस्तों आज हम बात करेंगे । स्वीट अपरेचर लैंड स्केप फोटोग्राफी की ।
स्वीट अपरेचर लैंडस्केप फोटोग्राफी क्या है । इसके लिए हम दोनों टर्म को अलग अलग समझ लेते है । 

स्वीट अपरेचर: SWEET APERTURE

दोस्तों प्रत्येक लेंस के Aperture की अधिकतम से न्यनुतम अपरेचर की सीमा होती है । जैसे कि मेरे पास 35mm लेंस का अधिकतम से न्युनतम अपरचर 1.8 से 22 तक है । आप सोच रहे होगे की जनाब ने न्यनुतम से अधिकतम क्यों नहीं कहा । अधिकतम से न्युनतम क्यों । जी हां फोटोग्राफी की भाषा में ऐसे ही बोला जाता है । यानि की उल्टा ।  मेरे उक्त लेंस के संबंध में 1.8 न्युनतम समझा जायेगा और 22 अधिकतम Aperture

अक्सर आपके जेहन में ये बात आती होगी कि मैं किस अपरचर पोईंट पर फोटो लू जो कि मोस्ट Sharpest  हो । जी हां । इस अपरचर पोईंटको स्वीट अपरचर पोईंट कहा जाता है । 

अपने लेंस का स्वीट अपरचर कैसे पता लगायें इस पर अलग से आलेख लिखूंगा । तथा तब हम हमारी प्रक्टिकल सीरीज में हम आप के साथ मिलकर इस संबंध में प्रयोग करेंगें ।  इस संबंध में मैं एक विडीयों भी हमारे प्रिय सब्सकराइबर के साथ शेयर करेंगें । लेकिन आज समय की बचत के लिए Thumb-rule का इस्तेमाल करेंगे ।

थंब रूल ओफ स्वीट अपरेचर:
(Thumb rule for Sweet Aperture)

आज हम केवल स्वीट अपरचर के थंब रूल से ही पता लगायेंगे कि आपके लेंस का स्वीट अपरचर कितना है 

जी इस नियम के तहत आपके लेंस के अधिकतम अपरचर से 2.5 या 3 Step down का अपरचर स्वीट अपरचर माना जाता है । 

स्टेप डाउन । जी सही सुना । यहां भी उल्टा नियम ही है । अधिकतम क्या है  मैं पहले बता चुका हूं । इस प्रकार अपरचर एफ पाइंट बढाना स्टेप डाउन करना कहलाता है ।

 यदि हम 35mm Nikon Lens की बात करे तो इसका अधिकतम अपरचर 1.8  है । यदि इससे तीन  Full स्टेप डाउन करे तो 3.3 आता है ।

इस प्रकार मेंरे लेंस का Sweet Aperture 3.3  हुआ । 

यदि हम स्वीट अपरचर पर लैंडस्केप फोटोग्राफी करे   तो इसे ही मैने Sweet Aperture Landscape Photography दिया है । 


लैंडस्केप फोटोग्राफी
दोस्तों Landscape Photography में हमें यह भी देखना चाहिए कि हमारे Frame की हर वस्तु Focus में रहे । हमने स्वीट अपरचर तो ले लिया लेकिन दोस्तो समस्या यही से शुरू होती है । और समस्या का समाघान भी इसी विषय पर विचार करने से निकलेगा । 

आप जानते है कि Depth Of Field केवल Aperture ही तय करता है । Shutter Speed और ISO इसमें कोई रोल अदा नहीं करते । तो यहां यही प्रशन दुविधा में डालता है कि क्या मेरा लेंस  स्वीट अपरचर पर कोर्नर टू कोर्नर और नियरेसट टू फार प्रत्येक चीज को फोक्स मंे रख पायेगा । 

स्वीट अपरेचर लैंडस्केप फोटोग्राफी: 

जी इसी विषय पर चर्चा करने के लिए हमने आज के टोपिक का नाम स्वीट अपरेचर लैंडस्केप फोटोग्राफी रखा है । 

तो आइये दोस्तो अब मुख्य भुमिका से हटकर मुख्य विषय पर आते है  । 

दोस्तों जैसा कि मैने पहले बताया कि  डेप्थ ओफ फील्ड को केवल अपरचर ही तय करता है । स्टर स्पीड और आइएसओ इसमें कोई रोल अदा नहीं करते । 

तो स्वीट अपरचर पर ही लैंडस्केप फोटोग्राफी करने में कंप्लीट  डेप्थ ओफ फील्ड पाने के लिए हमें जिस चीज का सहारा लेना है वो है दूरी । जी हां । आपने सही सुना दुरी । 

आज हम केवल यही देंखेंगे कि हमारे स्वीट अपरचर पर हम हमारे फ्रेम में किस वस्तु पर फोक्स करे । और उस फोकस वस्तु से कितनी दूरी बनायें कि उससे पीछे की सभी चीजें फोक्स में रहें । यहां कहां और कितनी दुरी से फोक्स किया जाये की हमारा पूरा फ्रेम फोक्स मंे रहें । 

तो दोस्तों हम केवल मेरे 35 एम एम के लेंस तक सिमित नहीं रहेंगे । सभी लेंस की यहा चर्चा करेंगें  कि किस लेंस से  स्वीट अपरचर पर  कंप्लीट  डेप्थ ओफ फील्ड पायें । 

आपने Hyper Focal Distance नाम   तो जरूर सुना होगा । यह वह न्युनतम दूरी होती है जहां पर फोक्स करने से इन्फीनिटी तक फोक्स मिलता है । इसके लिए आपने यूटयूब पर एक्सपर्ट को मौके पर जाकर कैमरा टराइपोड लेस की मदद से इस दूरी को मापते देखा होगा । 

लेकिन आज हम और आप , बिना फील्ड में जाये , घर बैठे ही इस दूरी को मापने का प्रयास करेंगे । 

जी हां आपने सही सुना । हम ऐसा एक मोबाइल एप्लिेकशन की मदद से करेंगे । वेसे तो Google Play Store ढेरो इसी Application है , उन्ही में से एक HyperFocal Pro में हम प्रयोग करेंगे । 

हम कितनी दूर से और किस आब्जेक्ट को फोक्स करें कि हमारा सारा फ्रेम फोक्स मे रहे । आइये Android App HyperFocal Pro की मदद से इस विषय पर प्रयोग करें । 

इसके लिए हमें इस एप्लिेकशन में अपना कैमरा मोडल जैसे कि मैन अपना निकोन डी 5300 , लेंस की  focal lengh mm में  , अपरचर जो की हमे आज के प्रयोग के मुताबिक स्वीट अपरचर लेना है , डालना है जिससे Hyper focal distance आयेगी । 


Lense MM Sweet Aperture HFD Nearest Limit
10mm Prime 10mm 4 1.33 1.125
18-55 Kit Lens 18 5 3.43 2.96
24mm prime 24mm 2 15 9
35mm Prime 35mm3.3 199.8
70-300 70 6.3 41 14

सबसे  पहले दोस्तो उक्त चार्ट को समझ लेते है । पहला लेंस का प्रकार है । दूसरा उसकी मिनीमम फोक्ल लेंथ है जिसमे  की हमें फोटो करना है । तीसरा स्वीट अपरचर है जो कि अधिकतम अपरचर को तीन स्टेप डाउन कर हमने गणना की है।
      चोथा हाइपर फोक्ल डिस्टेंस है । जिस दूरी पर हमें फोक्स करना है और जिसके पीछे की समस्त आव्जेक्ट फोक्स में रहेंगे ।  
पाचवा Nearest Limit है , चूंकि दोस्तो हमने उक्त हाइपर फोक्ल डिस्टेंस पर फोक्स किया है तो उससे आगे भी  कुछ एरिया जो कि 1/3 होता है , फोक्स रहेगा । अतः यह हमारे कैमरा से वह दूरी है जो भी हमारे द्वारा हाइपर फोक्ल डिस्टेंस पर फोक्स करने पर भी अपने आप फोक्स में मिलेगी । 

दोस्तों आपने यह भी सुना होगा कि अपरचर हम जितना कम लेंगे उतना ही डेप्थ आफ फील्ड बढ जायेगी । तो आइये अब स्वीट अपरचर की तुलना में न्यनुतम अपरचर पर  पर भी   गणना कर लेते है । 

MM Aperture HFD Nearest Limit
10mm 22 .245 .233
18mm 22 .779 .737
24mm 22 1.37 1.27
35mm 22 2.91 2.54
70mm 22 11.58 7.57

इस प्रकार आपने देखा कि अपरचर न्युनतम करने पर हमें सुविधाजनक फोक्स दूरी मिल गई । परंतु दोस्तों एक्सपर्ट का मानना है कि न्युनतम अपरचर पर फोटो कभी भी क्लीयर नहीं आती । अतः हमंे Sharp फोटो के लिए उससे बचना है । इसीलिए हम आज  लैडस्केप ओन स्वीट अपरचर विषय पर ही चर्चा कर रहें है । 

-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

इस प्रकार दोस्तों उक्त चर्चा से हमें इस निष्कर्ष पर पहुंचे है कि यदि कम Focal Lenght यानि कम MM का लेंस लेते है तो हमंे कम दूरी पर ही हाइपर फोक्ल डिस्टेंस मिल जाती है , जहां हमें फोक्स करना है और  हाइपर फोक्ल डिस्टेंस से आगे भी कुछ दूरी तक फोक्स मिल जाता है  ,  जिसे हमने नियरेसट लिमिट नाम दिया है । जिससे हमारे कैमरा के अंत्यंत नजदीक से दूर तक का एरिया फोक्स में आ जाता है । 

उदहारण के तोर पर यदि हम स्वीट अपरचर के प्रथम चार्ट  देखे तो 10एमएम के लेंस में हमें स्वीट एपरचर पर हमारे कैमरा से लगभग 1 मीटर पास से अनंत तक का ऐरिया फोक्स में मिल जाता है ।

वही 70mm के लेंस में हमारे कैमरा से 14 मीटर  पास से अनंत तक का ऐरिया फोक्स में मिल जाता है उसके लिए भी हमें 41 मीटर दूर के किसी आब्जेक्ट पर फोक्स सेट करना होगा । 

यही कारण है कि स्वीटेस्ट अपरचर पर लैंडस्केप के लिए कम फोक्ल लेंथ के लेंस ही ज्यादा उपयोगी है । इस प्रकार आप समझ गये होंगे दोस्तों की आप जितना वाइड एंगल का लेंस लेंगंे उतना ही हमें  हाइपर फोक्ल डिस्टेंस पास मिलेगी यानि हम नजदीक के आब्जेक्ट को फोक्स करेंगें तो भी हमें अनंत इन्फीनिटी तक फोक्स मिल जायेगा । 

Wide Angle Lens का एक और लाभ भी है । और वो है ज्यादा एरिया कवर करता है । यानि इसके Frame बडा होता है । वाइड एंगल का लेंस में आप कम दूरी से भी ज्यादा ऐरिया देख सकते है ।

दोस्तांे प्राइम लंेस में लेंस के अंदर पार्टस यानि आब्जेंक्ट कम होते है इसलिए भी वह ज्यादा अच्छी क्वालिटी देता है । 

साथ ही दोस्तों आज हमने ये सीखा कि स्वीट अपरचर पर फोटोग्राफी करने से हमें ज्यादा लाइट भी मिलती है और फोटो भी शार्प आती है जबकि न्यनुतम यानि की f/22 Aperature लेने पर फोटो की क्वालिटी से हमें समझोता करना पडता है । 

दोस्तो आपने सुना होगा कि यदि अधिक Blur या Bokeh Effect लेना है तो आप अपने आब्जेक्ट के पास चले जायें और बैकग्राउंउ आपके आब्जेक्ट से ज्यादा दूरी पर हो । इस प्रकार भले ही हमने अधिकतम अपरचर से 3 पोइंट डाउन यानि स्वीटअपरचर लिया परंतु दोस्तों अधिकतम अपरचर या कम एफपोइंट का यह दोष कि ,  इससे बैकग्राउंउ ब्लर आ जाता है , से बचने के लिए हमने हमारे आब्जेक्ट , जिसे हमने फोक्स पाइंट बनाया है , से हमारी दूरी बढा ली । ऐसा करने के उपरांत अधिक एपरचर पर भी हमने पूरा फ्रेम हमारे फोक्स में ले लिया । 

साथ ही दोस्तों उक्त लेंसों की तुलना से हमने ये भी सीखा कि ज्यादा फोकल लेंथ के प्राइम लेंस कम दूरी पर भी कम बोकेह देते है क्योंकि कम दूरी पर ही हाइपर फोकल डिस्टेंस मिल जाती है । यही कारण है कि इन लेंस से शानदार लैंडस्केप होते है । 

दोस्तों ज्यादा डेप्थ आफ फील्ड लेने या कम बोकेह लेेने में कैमरा के संेसर का भी महत्व होता है । आज हमने मेंरे करोपड संेसर वाले कैमरा पर प्रयोग किये । जो ज्यादा अच्छी  डेप्थ आफ फील्ड  या कम बोकेह देता है । यदि आप ज्यादा बोकेह और कम डेप्थ आफ फील्ड चाहते है तो फुल सेंसर कैमरा ठीक रहेगा । लेकिन दोस्तों केवल पोटरेटस क्रोप्ड सेंसर कैमरा भी अच्छी खासा ब्लर और बोकेह देता है । आजकल तो मोबाइल एप से भी ब्लर हासिल किया जा सकता है । 

इस प्रकार यदि आपके पास क्राप्ड संेसर कैमरा और कम फोकल लेंथ एमएक के लेंस है तो यह स्वीट अपरचर लैडस्केप फोटोग्राफी के लिए बहुत अच्छा है ।  इस पर भी मै अलग से ब्लाग लिखंगा और यटयूब विडीयो भी जल्द प्रकाशित करेेंगे ।

दोस्तों आपको स्वीट अपरचर पर प्रयोग कैसा लगा । स्वीट अपरचर पर फोटोग्राफी से हमे लाइट भी अच्छी मिलती हेै । लेकिन दोस्तों यहां यह बता देना भी उचित रहेगा कि हाइपर फोकल डिस्टेंस से  आगे अनंत तक आपको सारी चीजें फोक्स मिलेंगी लेकिन ऐसा हो सकता है कि आप हाइपर फोकल डिस्टेंस से  पीछे कैमरा की तरफ और ज्यादा नियरेसट पाईंट तक फोक्स चाहते हो तो ऐसी दशा में मेरी सलाह है कि आप स्वीट अपरचर से हठकर अपरचर एफ पाइंट और बढा सकते है ताकि आपकी फील्ड आफ डेप्थ बढ जाये ।

यहां हम नियरेसट पाइंट को भी उसी एप्लिकेशन से समझने के लिए एक चार्ट बना लेते है । इसके लिए हम 35 एमएम के लेंस पर भिन्न अपरचर पर नियरेसट पाइंट देख लेते है । दूरस्थ पाइंट अनंत तक है अतः उसका जिक्र नहीं करेंगे ।


ApertutreNearest Point 
3.3 9.8
4 8.9
4.8 8.1
5.6 7.3
6.7 6.5
8 5.7
9.5 5.1
11 4.47
13 3.9
16 3.38
19 2.92
22 2.5



दोस्तों आज हमने अपने कमरे में बैठे किये गये प्रयोगों में ही कम समय में कुछ चीजें सीखी । आपको कैसा लगा । दोस्तों आज के प्रयोग में हमने समय और सुविधा की दृष्टि से स्वीट अपरचर निकालने के लिए थंब रूल और हाइपल फोकल डिस्टेंस निकालने के लिए मोबाइल एप का इस्तेमाल किया । हालांकि दोस्तों इन दोनों की ही गणना के लिए हम जल्दी ही फील्ड में कैमरा और टराइपोड के साथ जाकर भी प्रयोग करेंगे । तो जुडे रहे हमारे ब्लाग और Youtube Channel (SurenDC) से । 


इस प्रकार दोस्तों आप इस एप्लिेकशन को हमेशा अपने मोबाइल मे इन्स्टाल रखें ताकि नियरेसट पाइंट , और  हाइपर फोकल डिस्टेंस आपकी जानकारी मेे रहे।

यदि आपको हमारा लेख पसंद आया तो आप हमारा यूटयूब चैनल Subscribe करें।





















Comments

Popular Posts