Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

Use WhatsApp as notice board

दोस्तों क्या कभी आपने सोचा है की व्हाट्सएप का उपयोग नोटिस बोर्ड के रूप में भी हो सकता है और व्हाट्सएप आपके ऑफिस नोटिस बोर्ड के रूप में आपकी सभी कर्मचारी तक सूचना पहुंचाने का काम कर सकता है  । जी ऐसा संभव है ।आप यह भी चेक कर सकते हैं कि आपके किन किन कर्मचारियों ने वह मैसेज पढ़ लिया है उसके उपरांत की आपके आदेशों की पालना नहीं हुई है  । यह भी  कर सकते हैं कि वह नोटिस विशेष आपने किस व्यक्ति विशेष के संबंध में दिया ।

आइए देखते हैं यह कैसे होता है ।

दोस्तों यह काम हमें व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाकर ही करना है लेकिन व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े हुए कुछ स्पेशल ट्रिक्स का यूज करना है ।

इसके लिए दोस्तों आप सबसे पहले एक व्हाट्सएप ग्रुप बना ले लेकिन उस ग्रुप की सेटिंग में  यह व्यवस्था कर दें कि इस ग्रुप में केवल आप ही यानी  एडमिन ही मैसेज कर सकता है तथा दूसरे व्यक्ति केवल उसे पढ़ सकते हैं ऐसा करने से आपका व्हाट्सएप ग्रुप नोटिस बोर्ड में तब्दील हो जाएगा ।

दोस्तों आप अपने ग्रुप दें एक से अधिक व्यक्तियों को एडमिन बना कर यह भी तय कर सकते हैं कि आपके किन किन कर्मचारियों अथवा अफसरों को अन्य कर्मचारियों को नोटिस भेजने की शक्ति होगी । क्योंकि  सेटिंग करने से केवल एडमिन ही मैसेज कर सकता है अन्य कोई व्यक्ति मैसेज नहीं कर सकता ।

आप इसमें यह भी तय कर सकते हैं कि कौन सा नोटिस आपने किस व्यक्ति विशेष के संबंध में भेजा है इसके लिए भी मैं तो आपको ट्रिक्स बताता हूं ।

इसके लिए आपको बस इतना करना है कि जब आप ग्रुप में टाइप करें तो टाइपिंग शुरू करने से पहले @ बटन दबाएं और उसके बाद वहां आप के सारे मेंबर्स यानी कि कर्मचारियों की लिस्ट आ जाएगी  । उनमें से कर्मचारी का चयन कर ले ।  यदि आपका ग्रुप बहुत बड़ा है तो आप @ टाइप करने के बाद जैसे जैसे ग्रुप मेंबर के नाम के कुछ शब्द टाइप करेंगे वैसे वैसे WhatsApp आपके ग्रुप के सदस्य के बारे में सजेस्ट करेगा । जिस पर आप उस कर्मचारी पर क्लिक करके बाद में अपना मैसेज टाइप कर दें जिससे ग्रुप के मेंबर के उस सदस्य को तथा अन्य सदस्यों को भी यह मालूम पड़ जाएगा कि वह नोटिस किस व्यक्ति के संबंध में दिया गया है और किस व्यक्ति को उसकी पालना करनी है ।

दोस्तों इसके लिए हमें ऊपर बताई हुई तीन सेटिंग करनी होंगी । इसके लिए आप हमारा नीचे दिए गए वीडियो देख ले ।

दोस्तों नोटिस बोर्ड के संबंध में ही मैं आपको एक तो और व्यावहारिक बिंदु बता देता हूं । मान लीजिए कि ग्रुप के किसी मेंबर यानी आप के कर्मचारी द्वारा आपके आदेशों की पालना नहीं की जाती है और आप उसे रिमाइंडर देना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे बेहतर यह रहेगा की आपने जो पहले आदेश दिया था उसी को कॉपी कर ले तथा इस बार उन्हें पेस्ट करते हुए उससे पहले रिमाइंडर शब्द का प्रयोग करते हुए reminder शब्द को बोल्ड कर दें ।

तो दोस्तों मैं आपको यह भी बता देता हूं कि व्हाट्सएप में आपके द्वारा किया गया मैसेज अथवा उस मैसेज के कुछ शब्दों को कैसे बोल्ड करना है ।

इसके भी 2 तरीके है ।

पहला तरीका : आप जिस शब्द या वाक्य को फोल्ड करना चाहते हैं उस शब्द या वाक्य के प्रारंभ में और अंत में * का प्रयोग करें ।



मैं आपको *उदाहरण* देकर समझाता हूं ।

दोस्तों मेरे ऊपर वाले वाक्य में उदाहरण शब्द व्हाट्सएप पर बोल्ड टाइप होगा ।

जैसे-जैसे नोटिस बोर्ड में डाले गए कार्य की पालना होती जाए आप चाहे तो उन्हें डिलीट कर सकते हैं या नोटिस बोर्ड की भांति का एक और ग्रुप बनाकर उसमें 4 वार्ड कर सकते हैं ।

Comments

Popular Posts