Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

Which Camera Mode is Best

                                                
                                            कैमरा का सबसे बेहतरीन मोड

कैमरा का सबसे बेहतरीन मोड कौनसा है । अक्सर ये ख्याल आपके मन में आता होगा । 
आइये इस संबंध में चर्चा करते है। जैसा कि आप जानते है कि कैमरा में तीन मुख्य संेटिंग होती है 

  1.    आईएसओ
  2.    अपरेचर
  3.    सटर स्पीड
आप जानते है कि कैमरा में मोटे तौर पर चार मोड होते है ।



  1.    आटो मोड: इसमंे कैमरा उक्त तीनों सेटिंग खुद करता है । 
  2.   मैनूयल मोड: इसमंे उक्त तीनों सेंटिग हमें करनी होती है । 


इसके अलावा दो हाफ आटों मोंड भी होते है । इन्हें मैं हाफ आटो मोड इसलिए कह रहा हुं क्योंकि इनमें एक सेंटिग हम करते है एक कैमरा सेट करता है । तो दोस्तो आप सोच रहें होंगे की तीसरी संेटिग कहां गईं । रूकिये बताता हूं । पहले मैं आपको इन दोनों हाफ आटों मोड के बारे में बता दूं । हाफ आटो मोड दो प्रकार के होते है । 

1.   सटर मोड या एस मोड: जैसा कि नाम से ही स्पस्ट है । सटर मोड ।  सटर मोड में हमें सटर स्पीड तय करनी है । इसमें स्टर स्पीड हम सेट करते है । अपरेचर कैमरा संेट करता है  । 
2.  अपरेचर मोड या ए मोड: इसमें भी जैसा कि नाम से ही स्पस्ट है । अपरेचर मोड। एपरेचर हम सेट करते है । स्पीड कैमरा सेट करता है । 

इस प्रकार ये दोनों मोड एक दूसरे के उल्ट है । तो दोस्तो आप सोच रहें होंगे की तीसरी संेटिग कहां गईं । इन दोनों ही मोड में हम लाइट एक्सपोजर भी सेट कर सकते है । जिसे आप साधारणतया जीरो पर रखें इसलिए इसे ज्यादातर प्रयोग नहीं करना पडता । या बाहर की रोशनी के हिसाब से फोटो में रोशनी सेट करने के लिए कभी कभी उपयोग में लेते है । 

अब हम देंखेंगे बेस्ट कैमरा मोड कोनसा है । अगर हम चारों मोड की बात करें तो मैन्यूल मोड बेस्ट कैमरा मोड है । 



लेकिन यदि हम तीनों आटों मोड की बात करें तो । फुल आटो मोड मैं प्रयोग करने की सलाह नहीं दूंगा । क्योंकि आटो मोड की बजाय दोनों हाफ मोड ज्यादा अच्छे है । इनमंे जब आप स्टिल फोटो ग्राफी जैसे स्थिर ओबजेंक्ट की फोटो ग्राफी मसलन अपने दोस्तों की पोटरेट करें तो अपरेचर मोड में ही करें । और जब आप मुविंग आब्जेक्ट मसलन बर्ड फोटों ग्राफी , बच्चों की फोटो ग्राफी , क्रिकेट मैच में प्लेयरस की फोटो गा्रफी करे  तो आप सटर मोड पर चले जायें । इसे आप ऐसे समझ सकते है । आप यदि यंग लोंगों की फोटों गा्रफी करें तो अपरेचर मोड में करंे और जब अचानक बच्चे की फोटो ग्राफी करें तो अपरेचर मोड से सटर मोड में जाकर आप सटर स्पीड तुरंत बढा ले । इसी प्रकार यदि आप क्रिकेट मैच देख रहंे हे और जब आप साथी मैच देखने वालों की फोटोग्राफी करे तो अपरेचर मोड में कर लें  और जब प्लेयर जो कि अस्थिर है की फोटोग्राफी करनी पडे तो  तो सटर मोड में जाकर आप सटर स्पीड तुरंत बढा ले । इस प्रकार आप इन दोनों हाफ आटो मोड में तुरंत स्वीच करते रहें । इस संबंध में एक और उदाहरण से इसे समझते है मसलन आप खुली जगह मंे अपने मित्रों की फोटो ले रहे है तो अपरेचर मोड में ऐसा करे । तभी अचानक आपको को उडता हुआ पक्षी दिखाई देता है तो आप तुरंत सटर मोड में जाये । सटर स्पीड बढाये और फोटो करे । पुनः आप अपरेचर मोड में आकर वापिस अपने मित्रों , परिजनों की फोटो में मशगुल हो सकते है । इस प्रकार ये दोेनो मोड इस एंगल से भी अच्छे है कि इनमें एक मोड से दूसरे मोड में स्फिट करना बडा आसान है । दूसरा कैमरा दूसरी सेंटिग अपने आप सेट करके आपकी आधी सहायता कर देता है । 

लेकिन फोटों की क्वालिटी के हिसाब से देखे तो मैन्यूल मोड बेस्ट है । लेकिन सुविधा की दृष्टि से और प्राइमरी यूसर के लिए  हाफ आटो मोड अच्छे है । 

अभी मैने बताया कि मैन्यूल मोड सबसे अच्छा मोड है तो मै बार बार हाफ आटो मोडस का जिक्र क्यों कर रहा हूं तो ये सब समझने के लिए हमें दोनों हाफ मोड के लाभ हानि और गुण दोष को समझना होगा  को समझना होगा । आइये देखते है कब हाफ मोड बेहतर है और क्यो ?

1.     यदि आपके पास समय कम है तो दोनों हाफ मोड बेस्ट कैमरा मोड है । यदि आप मैन्यल मोड में बार बार सेटिग बदलेंगे तो आपके साथी परेशान हो जायेंगे । जब आप ग्रूप में होते है तो कैमरा स्क्लिस दिखाने का टाइम नहीं होता । आपके कैमरा स्क्लिस के चक्कर में आपका आबजेक्ट यानि कि आपके दोस्त परेशान हो जायेंगे । खासकर जब हम घुमने जाते है तो हमारा ज्यादा यान कम समय में अधिक से अधिक विजिटिंग पाइंट देखने का होता है । इस कारण से भी हम समय की बचत के हिसाब से अपरेचर मोड बेस्ट है । 

2. यदि आप प्राइमरी यूसर है और कैमरा चलाने का अनुभव आपके पास कम है । तो दोनों हाफ मोड बेस्ट कैमरा मोड है । मसलन जब आप अपरेचर मोड में आपको अपरेचर सेट करना है बाकि सेंटिग कैमरा खुद करेगा ।  

3. यदि आप भिन्न जगह कि फोटो ले रहे है यानि आपकी बैकग्राउड लाइट कन्डीशन बार बार चेंज हो रही है यानि या तो  मौसम बार बार बदल रहा है या आप अपनी जगह बदल रहे हो । इस संबंध में यदि अपरेचर मोड की बात करे तो जहां  लाइट बार बार चेंज हो रही है तो आप उसी हिसाब से अपरेचर कम ज्यादा कर ले । 


4. यदि आप कुछ फोटो में ब्लर चाहते है और किसी में नहीं या आपके दोस्त ऐसा चाहते है । तो आप अपरेचर मोड में  अपरेचर ब्लर के हिसाब से कम ज्यादा कर लें । 

5. यदि आप कभी स्थिर कभी अस्थिर यानी मुविंग आब्जेक्ट की फोटो ले रहंे है तो सटर मोड और अपरेचर मोड में सीफट  करते रहें 

इस प्रकार ये दोनों मोड रफ एंड टफ मोड है । यदि आप दोनों हाफ सटर मोड से बेस्ट मोड पूछे तो में अपरेचर मोड बताउंगा क्यों जनरली हम मुविंग आब्जेक्ट की फोटो गा्रफी नहीं करते । 

तो मैं मैनयूल मोड को बेस्ट मोड क्यों बता रहा हू। इसके भी कई कारण है । 

1 . तीनों सेटिंग हमारे हाथ में होती है । आप अपनी बेस्ट फोटो स्क्लि दिखा सकते है । 
2. आटो मोडस मंे क्वालिटी में 19-20 की कमी रह जाती है । 
3. कई बार खासकर जब हम 70-300 लेंस से घर पर फोटों करते है तो अपरेचर मोड सटर स्पीड बहुत कम कर देता है । जिससे बिना टराईपोड फोटो ब्लर आ जाती है । हालांकि आपके पास ज्यादा अपरेचर का अच्छा प्राइमलेंस है तो ऐसी  नौबत नहीं आती । लेकिन बडे कम अपरेचर की दशा में आप मैन्यूल मोड में जायें और फलैश का उपयोग करें । 

             जैसा मैने पहले कहा कि यदि आप प्राईमरी यूजर है तो आप हाफ मोडस प्रयोग करें । तथापि यदि आप प्राइमरी यूसर है तो भी मैं आपको मैन्यल मोड को भी बडी आसानी से उपयोग करने के दो तरीके बताता हूं । 

यहां फुल आटो मोड काम का है पहले आप जिस वातावरण में फोटो कर रहे है वहा फुरती से  आटो मोड मे जाकर देख ले कि कैमरा ने क्या सेटिंग की है उस हिसाब से आप उसमें थोडा बहुत बदलाव कर मैनयूल मोड में फोटो करे । इसके बाद आप आप मैन्यल मोड में पहले एक फोटो क्लिक कर ले फिर यदि फोटो में कोई कमी हो तो लाइट ब्लर स्पीड का अंदाजा लगाकर सेट कर ले । 

सार: बेस्ट कैमरा मोड फोर प्राइमरी यूसर अपरेचर मोड और फिर जब आप सिख जायें तो मैन्यल मोड पर स्फिट करें । मैनुयल मोड अभ्यास से ही आयेगा । जब आप किसी भी कन्डीसन मंे तुरंत आईएसओ , लाइट, अपरेचर ,ब्लर , स्पीड का हिसाब लगना सीख जायेंगें तब मेरी राय में मैन्यल मोड बेस्ट है । 



    

Comments

Popular Posts