Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

What is long exposer आखिर क्या है लोंग एक्सपोजर

दोस्तों आज हम जानेंगे कि लोंग एक्सपोजर क्या होता है अर्थात लोंग एक्स्पोज़र फोटोग्राफी किसे कहते हैं ।
दोस्तों इस प्रकार की फोटोग्राफी में शटर स्पीड बहुत कम रखी जाती है इसलिए इसे लो शटर स्पीड फोटोग्राफी भी कहते हैं ।
मैंने आपको मेरे शटर स्पीड और शटर  मोड वाले वीडियो और आलेख में यह भी बताया था कि जब हम शटर स्पीड कम कर देते हैं इसका मतलब यह होता है कि हमारा कैमरे का शटर ज्यादा देर तक खुला रहता है एवं शटर ज्यादा देर तक खुला रहने की वजह से कैमरा में अधिक प्रकाश आता है ।

हमारा शटर मोड़ केसे कम करता है इस पर हमारा विडियो देखे 

Shutter speed कम रहना या शटर का ज्यादा देर तक खुला रहना इसे हम इस प्रकार की समझ सकते हैं मानो  हमारी आंखें बिना पलक झपकाए टकटकी लगाकर किसी भी प्रकृति के सुंदर दृश्य को लगातार देखें  । यानी जब  शटर स्पीड कम होती है यानी शटर ज्यादा देर खुला रहता है तो कैमरा उतना ही समय फोटो को कैप्चर करने में लगाता है और उतने ही समय तक लगातार शटर खुला रहता है और एक फोटो कैप्चर होने में ज्यादा समय लगता है  । लेकिन फोटो में ज्यादा ब्राइट आती  हैं ।
उदाहरण के तौर पर यदि हम हमारे शटर स्पीड 30 सेकंड रखेंगे तो एक फोटो खींचने में ही पूरा आधा मिनट लगेगा । आपको उस समय यह महसूस होगा कि कैमरा फोटो रिकॉर्ड कर रहा है या वीडियो  । लेकर दोस्तों एक फोटो खींचने में ही 30 सेकंड लगेंगे ।
Shutter speed कम रहने का एक और प्रभाव भी है । यहां आप यह भी समझ ले कि जब हम शटर बहुत कम रखते हैं तब यदि हमारे कैमरा में या जिस सब्जेक्ट की हम फोटो कर रहे हैं उसमें थोड़ी सी भी मूवमेंट होगी तो हमारी फोटो में मूविंग ब्लर आ जाएगा ।

दोस्तों साथ ही साथ इस विषय पर भी  नजर डाल लेते हैं कि जब हम हमारे कैमरा की शटर स्पीड बहुत ज्यादा रखते हैं तो जिस भी वस्तु की फोटो हम करते हैं और यदि वह फोटो मूविंग हो तो जिस समय शटर ओपन और बंद होगा तो उस समय का मूविंग सीन फ्रीज हो जाएगा और वह फोटो हमें स्थिर नजर आएगी ।जैसा कि मैंने अपने पूर्व के आलेखों में आपको बताया था कि मूविंग ऑब्जेक्ट जैसे उड़ते हुए पक्षी क्रिकेट मैदान में बैटिंग या बोलिंग करता हुआ प्लेयर इस तरह के व्यक्ति या वस्तु की फोटो हमें हाई शटर स्पीड पर करनी चाहिए । उदाहरण के तौर पर यदि हम उड़ते हुए पक्षी की फोटो अधिक शटर स्पीड में करेंगे तो उड़ते हुए पक्षी के पंख बिल्कुल साफ नजर आएंगे तथा उसमें मूविंग ब्लर नजर नहीं आएगा । इसीलिए दोस्तों इसे हाई शटर स्पीड फोटोग्राफी कह सकते हैं ।

दोस्तों अब हम शटर स्पीड ज्यादा रहने को भी इस तरह से समझ लेते हैं मानो हम किसी भी वस्तु को लगातार नहीं देख कर अपनी आंखों की पलकों को झपकना बहुत ज्यादा तेज कर देखें । आप कल्पना कीजिए कि एक चलती हुई कार जो आपकी आंखों के सामने से निकल जाए ।  यदि आप उसे बहुत तेजी से पलके झपकाते  हुए देखेंगे तो वह हर बार आपको रुकी हुई नजर आएगी  । यही कारण है कि बर्ड फोटोग्राफी और रनिंग ऑब्जेक्ट या क्रिकेट खेलते हुए खिलाड़ी की फोटो अधिक शटर स्पीड में की जाती है । इसी कारण बर्ड का पंख फैलाए हुए का फोटो बहुत ही क्लियर आता है और उसके फैलाए हुए पंखों में ब्लर नजर नहीं आता ।
लेकिन दोस्तों यहां कांसेप्ट बिल्कुल उल्टा है यहां हमें लो शटर स्पीड फोटोग्राफी करनी है अतः आप समझ ही गए होंगे इस तरह की फोटोग्राफी बिल्कुल   स्थिर व्यक्ति या वस्तु की करेंगे । यही कारण है दोस्तों की लोंग एक्स्पोज़र फोटोग्राफी या स्लो शटर स्पीड फोटोग्राफी मैं ज्यादातर लैंडस्केप ही किए जाते हैं और ऐसे लैंडस्केप साधारणतया समंदर झील या प्रकृति के किसी भी नजारे से संबंधित हो सकते हैं ।
दोस्तों इस की दो वजह है पहली वजह यह है कि लोंग एक्स्पोज़र फोटोग्राफी इसलिए की जाती है ताकिि  शटर ज्याादा देर खुलाा रहे और कम अंधेरी की स्थितियों में भी ज्यादा अच्छी फोटोग्राफी की जा सके । Landscape photography  सुबह या शाम को की जाती है । जब प्रकाश कम होता है ।
कम शटर स्पीड में फोटोग्राफी करने का दूसरा मुख्य उद्देश्य यह है कि जैसा कि मैंने आपको पहले बताया था की स्लो शटर स्पीड की दशा में कैमरा अथवा ऑब्जेक्ट में हल्की सी मूवमेंट आने पर ही मूवमेंट बल्रर आ जाता है हालांकि दोस्तों यह एक दोष समझा जाता है लेकिन लोंग एक्स्पोज़र फोटोग्राफी ने यही मूविंग ब्लर का अवगुण हमारी फोटो में शानदार इफेक्ट लाने के काम में आता है ।
Long exposure photography के संबंध में हमारा वीडियो देखें ।





दोस्तों लोंग एक्स्पोज़र फोटोग्राफी करने से पूर्व काफी योजना बनानी पड़ती है इंटरनेट लोंग एक्स्पोज़र फोटोग्राफी से संबंधित उदाहरण है और इसके जरिए लिए गई फोटोग्राफ्स से भरा पड़ा है आप इस संबंध में गूगल पर सर्च कर सकते हैं फिर भी मैं संक्षेप में आपको कुछ अच्छे उदाहरण देता हूं ।
प्रयोग संख्या 1
यदि आपके पास ज्यादा aprature का प्राइम लेंस नहीं है तो भी आप अपने लेंस से अपने घर में ऐसे कमरे में जहां ज्यादा प्रकाश न हो और थोड़ा थोड़ा अंधेरा हो वहां आप ट्राइपॉड पर कैमरा लगाकर शटर स्पीड 10 या 15 सेकंड करके यदि फोटो करें तो ऐसा करने में एक फोटो खींचने में 10 से 15 सेकंड तो लगेंगे लेकिन आपके घर का दृश्य बहुत ही क्लियर आएगा ।
प्रयोग संख्या दो
दोस्तों आप अपने दीवार की कांटे वाली घड़ी को किसी कुर्सी पर रखकर बिल्कुल उसके सामने ऊपर बताए तरीके से ही लोंग एक्स्पोज़र फोटो करेंगे तो आपको ऐसी फोटो में सेकंड वाले कांटे हर अंक पर दिखाई देंगे क्योंकि कैमरा लगातार 15 से 20 सेकंड खुला रहा है इसलिए वह हर अंक पर सेकंड के कांटे को फोटो में दिखा देगा ।


प्रयोग संख्या 3
दोस्तों दीपावली पर आप लॉन्ग एक्सपोजर का अवश्य यूज़ करें  ।  दीवाली की रात के रोज हमारे परिवार के सभी सदस्य एक ही आंगन में अलग-अलग जगह पर बैठकर फुलझड़ियां छोड़ते हैं  । ऐसी दशा में आप अपना कैमरा ट्राइपॉड्स पर ऐसी जगह सेट करें जहां पर पूरे आंगन का सीन आता हो ।  तब आप शटर स्पीड कम कर यदि फोटो करेंगे तो बहुत ही विहंगम दृश्य का फोटो कैप्चर होगा ।
आइए जानते हैं किस समय की जाती है लोंग एक्स्पोज़र फोटोग्राफी ।
आपने मेरे शटर स्पीड और शटर  मोड वाले वीडियो और आलेख में पढ़ा और देखा था कि हम शटर स्पीड कम तब करते हैं जब वातावरण में प्रकाश कम हो और साथ शाम का समय हो इससे यह स्पष्ट है कि इस प्रकार की फोटोग्राफी मुख्यतः शाम के समय की जाती है जब प्रकाश कम होता है । इस समय को गोल्डन पीरियड भी कहा जाता है ।
हालांकि दोस्तों दिन के समय में भी लॉन्ग एक्सपोजर फोटोग्राफी की जा सकती है । लेकिन जैसा कि मैंने पहले बताया कि यदि शटर ज्यादा देर खुला रहा तो इससे कैमरा में बहुत लाइट आएगी और हमारी फोटो दिखाई नहीं देगी  । इसलिए यदि इनमें इस प्रकार की फोटोग्राफी करनी है तो उसके लिए कैमरा फिल्टर्स का उपयोग करना पड़ता है ।
आइए जानते हैं कि लोंग एक्स्पोज़र फोटोग्राफी में क्यों जरूरत पड़ती है ट्राइपॉड की
दोस्तों जैसा कि आपने मेरे शटर स्पीड और शटर  मोड वाले वीडियो और आलेख में पढ़ा और देखा था कि हम शटर स्पीड को जब कम कर देते हैं तो इसमें ट्राइपॉड की आवश्यकता पड़ती है इसलिए यहां मैं यह भी बता देना चाहूंगा कि बिना ट्राइपॉड के लोंग एक्स्पोज़र फोटोग्राफी की ही नहीं जा सकती ।
दोस्तों ट्राइपॉड का इस्तेमाल हम इसलिए करते हैं ताकि हमारे कैमरा में मूवमेंट ना हो क्योंकि मूवमेंट होने से फोटो में मूवमेंट ब्लर आ जाएगा  । लोंग एक्स्पोज़र फोटोग्राफी में केवल उतना ही मूवमेंट ब्लर लेना होता है जितना कि  जिस वस्तु की हम फोटोग्राफी कर रहे हैं उसमें आता है  ।उदाहरण के तौर पर यदि हम बहते हुए पानी की लोंग एक्स्पोज़र फोटोग्राफी कर रहे हैं तो जो मूवमेंट पानी में है केवल वही आनी चाहिए हमारी तरफ से कैमरा में किसी भी प्रकार की मूवमेंट नहीं होनी चाहिए ।
क्या महत्व है ट्राइपॉड का फोटोग्राफी में इस विषय पर हमारा वीडियो और आलेख देखें ।
कौन सा ट्राइपॉड है बेहतर इस संबंध में भी हमारा वीडियो देखें

दोस्तों जैसा कि आप समझ गए हैं कि लोंग एक्स्पोज़र फोटोग्राफी ने शटर स्पीड कम रखी जाती है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि यह फोटोग्राफी करने के लिए आप शटर मोड में ही काम करें  । ऐसा आप अपर्चर मोड में भी कर सकते हैं  ।क्योंकि जब आप अपर्चर एफ पॉइंट काफी बढ़ा लेंगे तो उस मोड में शटर स्पीड अपने आप ही कम हो जाएगी और आप बड़ी आसानी से लोंग एक्स्पोज़र कर सकते हैं ।

ए मोड़ से संबंधित ब्लॉक देखें । यहां क्लिक करें ।

ए मोड से संबंधित वीडियो देखें

कैमरा मोड संबंधित हमारा ब्लॉग अवश्य पढ़े ।

कैमरा मोड़ से संबंधित हमारा वीडियो देखें ।

Comments

Popular Posts