Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

WHAT IS SHUTTER SPEED AND WHAT IS S MODE

कैमरे में मुख्य रूप से तीन सेटिंग होती है । शटर स्पीड , अपरचर , आई एस ओ ।

आज हम जानेगे की शटर स्पीड क्या होती है और शटर मोड़ या एस मोड क्या है  ।

दोस्तों शटर स्पीड कम या ज्यादा होने के आधार पर ही फोटोग्राफी को दो भागो में बनता गया है  ।
  • लो शटर स्पीड फोटो ग्राफी ।
  • हाई शटर स्पीड फोटोग्राफी  ।
आइये इनको भी एक एक कर समझ लेते है  ।

लो शटर स्पीड फोटो ग्राफी Long Exposure PhotoGraphy 

मैंने आपको मेरे लॉन्ग एक्सपोज़र वाले  वीडियो और आलेख में यह भी बताया था कि जब हम शटर स्पीड कम कर देते हैं इसका मतलब यह होता है कि हमारा कैमरे का शटर ज्यादा देर तक खुला रहता है एवं शटर ज्यादा देर तक खुला रहने की वजह से कैमरा में अधिक प्रकाश आता है ।


Shutter speed कम रहना या शटर का ज्यादा देर तक खुला रहना इसे हम इस प्रकार की समझ सकते हैं मानो  हमारी आंखें बिना पलक झपकाए टकटकी लगाकर किसी भी प्रकृति के सुंदर दृश्य को लगातार देखें  । यानी जब  शटर स्पीड कम होती है यानी शटर ज्यादा देर खुला रहता है तो कैमरा उतना ही समय फोटो को कैप्चर करने में लगाता है और उतने ही समय तक लगातार शटर खुला रहता है और एक फोटो कैप्चर होने में ज्यादा समय लगता है  । शटर ज्यदा देर खुला रहने के कारण प्रकाश कैमरा में ज्यादा आता है । फोटो  ज्यादा ब्राइट आती  हैं । आप निचे दो फोटो देख सकते है जो दोनों ही कम प्रकाश वाले अँधेरे कमरे में ली गई है । पहली फोटो1/45 शटर स्पीड पर यानि ज्यादा/फ़ास्ट शटर स्पीड पर ली गई है । दूसरी फोटो 1/4 शटर स्पीड पर यानि स्लो /कम शटर स्पीड पर ली गई है ।




उदाहरण के तौर पर यदि हम हमारे शटर स्पीड 30 सेकंड रखेंगे तो एक फोटो खींचने में ही पूरा आधा मिनट लगेगा । आपको उस समय यह महसूस होगा कि कैमरा फोटो रिकॉर्ड कर रहा है या वीडियो  । लेकर दोस्तों एक फोटो खींचने में ही 30 सेकंड लगेंगे ।

लॉन्ग एक्सपोज़र पर हमारा विडियो देखे 


लॉन्ग एक्सपोज़र पर हमारा आलेख पढ़े 

कैमरा में लाइट केसे कण्ट्रोल होती है इस पर हमारा लाइट बैलेंस का विडियो जरुर देखे 




आइए जानते हैं कि कम स्पीड पर  क्यों जरूरत पड़ती है ट्राइपॉड की
दोस्तों इस फोटोग्राफी में TRIPODE का बड़ा महत्व है  ।  दोस्तों ट्राइपॉड का इस्तेमाल हम इसलिए करते हैं ताकि हमारे कैमरा में मूवमेंट ना हो क्योंकि मूवमेंट होने से फोटो में मूवमेंट ब्लर आ जाएगा  । जितनी ज्यादा Shutter speed कम होगी उतना ब्लर ज्यादा आएगा और जितना या ज्यादा होगी उतना मूविंग ब्लर कम आएगा । यहां आप यह भी समझ ले कि जब हम शटर बहुत कम रखते हैं तब यदि हमारे कैमरा में या जिस सब्जेक्ट की हम फोटो कर रहे हैं उसमें थोड़ी सी भी मूवमेंट होगी तो हमारी फोटो में मूविंग ब्लर आ जाएगा ।

फोटोग्राफी में TRIPODE के महत्व पर हमारा आलेख पढ़े 
फोटोग्राफी में TRIPODE के महत्व पर हमारा विडियो देखे 


हाई शटर स्पीड फोटोग्राफी Quick PhotoGraphy 

 दोस्तों  शटर स्पीड ज्यादा होने के कारण शटर जल्दी जल्दी ओपन और बंद हो जाता है । एस लिए कम समय में  अधिक फोटो आती है । इसमे पोट्रेट्स ज्यादा किये जाते है ताकि कम समय में ज्यादा फोटो क्लिक हो जाये  जबके लॉन्ग एक्सपोज़र में लैंडस्केप फोटोग्राफी ज्यादा की जाती है  ।

लैंड स्केप फोटो ग्राफी और पोट्रेट फोटोग्राफी में अंतर जानने के लिए हमारा  महत्वपूर्ण आलेख जरुर पढ़े ।

लैंड स्केप फोटो ग्राफी और पोट्रेट फोटोग्राफी  के सम्बन्ध में हमारा विडियो देखे  ।

पहले हम यहां थोड़ा सा इस विषय पर भी नजर डाल लेते हैं कि जब हम हमारे कैमरा की शटर स्पीड बहुत ज्यादा रखते हैं तो जिस भी वस्तु की फोटो हम करते हैं और यदि वह फोटो मूविंग हो तो जिस समय शटर ओपन और बंद होगा तो उस समय का मूविंग सीन फ्रीज हो जाएगा और वह फोटो हमें स्थिर नजर आएगी । जैसा कि मैंने अपने पूर्व के आलेखों में आपको बताया था कि मूविंग ऑब्जेक्ट जैसे उड़ते हुए पक्षी क्रिकेट मैदान में बैटिंग या बोलिंग करता हुआ प्लेयर इस तरह के व्यक्ति या वस्तु की फोटो हमें हाई शटर स्पीड पर करनी चाहिए । उदाहरण के तौर पर यदि हम उड़ते हुए पक्षी की फोटो अधिक शटर स्पीड में करेंगे तो उड़ते हुए पक्षी के पंख बिल्कुल साफ नजर आएंगे तथा उसमें मूविंग बगैर नजर नहीं आएगा । फतेह दोस्तों हम वर्ल्ड फोटोग्राफी को हाई शटर स्पीड फोटोग्राफी कह सकते हैं ।


दोस्तों अब हम शटर स्पीड ज्यादा रहने को भी इस तरह से समझ लेते हैं मानो हम किसी भी वस्तु को लगातार नहीं देख कर अपनी आंखों की पलकों को झपकना बहुत ज्यादा तेज कर देखें । आप कल्पना कीजिए कि एक चलती हुई कार जो आपकी आंखों के सामने से निकल जाए ।  यदि आप उसे बहुत तेजी से पलके झपकाते  हुए देखेंगे तो वह हर बार आपको रुकी हुई नजर आएगी  । यही कारण है कि बर्ड फोटोग्राफी और रनिंग ऑब्जेक्ट या क्रिकेट खेलते हुए खिलाड़ी की फोटो अधिक शटर स्पीड में की जाती है । इसी कारण बर्ड का पंख फैलाए हुए का फोटो बहुत ही क्लियर आता है और उसके फैलाए हुए पंखों में ब्लर नजर नहीं आता ।

बर्ड फोटोग्राफी पर हमारा विडियो देखे । 

दोस्तों कैमरा में कई प्रकार के मोड होते हैं जैसे कि ऑटो मोड ,मैनुअल मोड ,ए मोड , एस मोड ।आइए दोस्तों अब हम शटर मोड यानी कि एस मोड के बारे में जानते हैं । 

सबसे पहले मेरी राय हैं कि आप हमारा कैमरा मोड्स से संबंधित आलेख और वीडियो जरूर देखें ।

हमारा कैमरा मोड्स से संबंधित आलेख 
हमारा कैमरा मोड्स से संबंधित  वीडियो

दोस्तों इस मोड में आप शटर स्पीड  चेंज करते हैं और aprature ऑटोमेटेकली चेंज होता है । यह बड़े ही काम का मोड है । इसमें आप बड़ी आसानी से शटर स्पीड बढ़ा कर मूविंग ऑब्जेक्ट की फोटोग्राफी कर सकते हैं   तथा  शटर स्पीड कम करके लोंग एक्स्पोज़र फोटोग्राफी भी कर सकते हैं । इसे दूसरे शब्दों में इस प्रकार समझा जाता है कि जहां आपके फोटो कंडीशन या आसपास लाइट कम हो जाती है जैसे कि मौसम में बादल घिर जाते हैं  या शाम का समय हो जाता है या अचानक आप अंधेरे कमरे में आ जाते हैं वहां आप शटर स्पीड कम कर ले तथा इसके विपरीत जब आपको अच्छी रोशनी मिलती है या आप दोपहर में फोटो करते हैं तो आपको शटर स्पीड ज्यादा कर लेनी है । इस प्रकार आप बड़ी आसानी से बड़ी तेजी से बदलने वाले लाइटनिंग कंडीशन को ठीक कर सकते हैं । यहां आप बदलने वाले प्रकाश की स्थितियों से बड़ी आसानी से  निपट सकते हैं । आपको केवल shutter speed ही कम ज्यादा करनी है । आपको Apprature F Point के संबंध में बिल्कुल भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है  । उसे कैमरा ऑटोमेटिकली चेंज करता है ।

दोस्तों फिर भी आपको यह लगता है कि आपके फोटो में प्रकाश कम या ज्यादा आ रहा है तो आप को यहां लाइट एक्सपोजर सेट करने की सुविधा भी मिलती है ।



इस शटर मोड़ की पूरी प्रक्रिया के लिए हमारा वीडियो जरूर देखें ।

लेकिन यह आवश्यक नहीं है की लाइट को कंट्रोल करने के लिए या लैंडस्केप या लोंग एक्स्पोज़र फोटोग्राफी के लिए केवल इस मोड का ही प्रयोग किया जाए ।

 इस हेतु आप ए मोड में भी काम कर सकते हैं इससे संबंधित हमारा blog और वीडियो देखें । 

इस लेख के बाद आप हमारा कैमरा मोड्स का वीडियो भी जरूर देखें








Comments

Popular Posts