Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

YouTube Radio launched

बधाई हो बधाई हो !!!!
आखिरकार वह घड़ी आ ही गई जिसका हम सबको बेसब्री से इंतजार था । दोस्तों आप सब ने यूट्यूब वीडियोस तो सुना ही होगा लेकिन कभी यूट्यूब रेडियो सुना है ।
जी हां और इसके लिए आपको कोई अलग से एप्लीकेशन डाउनलोड करने की जरूरत भी नहीं है अब यूट्यूब ने अपने एप्लीकेशन में ही  ऐसी सुविधा दे दी है कि अब आप जैसे ही यूट्यूब को मिनिमाइज करेंगे YouTube रेडियो  में तब्दील हो जाएगा। 
यूट्यूब आपके मोबाइल की notification bar मैं चला जाएगा लेकिन आपकी यूट्यूब वीडियोस की आवाज बंद नहीं होगी केवल वीडियो बंद होगा । और आप म्यूजिक बड़ी आसानी से सुन पाएंगे ।
है  ना शानदार फीचर्स ।
दोस्तों  । यह सब आप बेहतर तरीके से जानते हैं कि कंटेंट के मामले में आज यूट्यूब से बड़ा कोई सानी नहीं है । ऐसा कौन सा कंटेंट है या विषय है यूट्यूब पर उपलब्ध ना हो ।
यूट्यूब जैसा प्लेटफार्म कोई और नहीं है चाहे भारत  का कोई भी न्यूज़ चैनल हो , यह म्यूजिक चैनल हो , रेसिपी , विज्ञान , भौतिक शास्त्र ,रसायन ,  खेती या ज्ञान या मनोरंजन का कोई भी विषय हो सभी अपनी जानकारियां यूट्यूब पर देते हैं ।
यदि आप केवल न्यूज़ सुनने और म्यूजिक सुनने के लिए शौकीन तो या आपके लिए बहुत बड़ी खबर है । अब यदि आप अपना यूट्यूब मिनिमाइज भी कर देंगे तो ना केवल म्यूजिक और न्यूज़ , आप YouTube पर कोई भी कंटेंट जैसी की शायरी , नेताओं के भाषण की आवाज सुन सकेंगे और इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपके मोबाइल की बैटरी भी जाया नहीं होगी ।
एक बार यूट्यूब मिनिमाइज करने पर आगे के सोंग्स बिल्कुल वैसे ही अपने आप चलेंगे जैसे हम यूट्यूब पर वीडियो देखते थे ।
आप अब यूट्यूब को मिनिमाइज करके अपने कार में भी म्यूजिक सुन सकते हैं । इसके लिए आपको अलग से कोई म्यूजिक अप्लीकेशन जैसे हंगामा, सावन, डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है । आपके कार में एक के बाद दूसरा गाना अपने आप चलता रहेगा ।
दोस्तों यूट्यूब पर डाउनलोड फीचर तो आपको पता ही होगा  । यदि आपने बहुत से गाने पहले से डाउनलोड कर रखे है तो इसमें आपका इंटरनेट भी जाया नहीं होगा  । वैसे भी जब आप अपने मोबाइल में गाने सुनते हैं तो कभी ना कभी तो उन्हें डाउनलोड करते हैं ।  तो इस फीचर से मोबाइल एप्लीकेशन में डाउनलोड हो चुके गाने भी एक के बाद एक बिना वीडियो प्ले हुए आपकी कार में बड़ी शान से प्ले होंगे ।
दोस्तों सही मायने में यह बहुत ही बड़ा फीचर है आप यह मानी कि यूट्यूब में रेडियो जैसा फीचर ही नहीं बल्कि यूट्यूब रेडियो के साथ-साथ एनडीटीवी रेडियो, आज तक रेडियो, BBC radio । मानो  सब एक साथ लॉन्च हो गए हैं ।
इससे पहले आप सभी न्यूज़ चैनल का रेडियो सुनने के लिए अलग अलग एप्लीकेशन डाउनलोड करते थे । एनडीटीवी , बीबीसी आदि आदि । यह सभी न्यूज़ चैनल पहले से ही यूट्यूब पर उपलब्ध है ।  समझ लीजिए कि वह रेडियोज भी केवल इस फीचर की वजह से बाजार में अपने आप  ही उपलब्ध हो गए हैं ।
यदि आप नरेंद्र मोदी , राहुल गांधी स्पीच भी सिर्फ सुनना चाहते हैं ऐसा कौन सा कंटेंट है जो यूट्यूब पर नहीं होगा आप उसे यूट्यूब पर चलाइए और यूट्यूब को मिनिमाइज कर दीजिए ।
आप यह मान लीजिए कि केवल यूट्यूब वीडियो कि नहीं इसके साथ-साथ हजारों लाखों अन्य रेडियोज अपने आप ही शुरू हो गए । ओ साथ ही  लॉन्च हो गया हमारा सुरेन डीसी रेडियो ।
दोस्तों यह मैं यह बता दूं कि यह फीचर ज्यादा महंगा भी नहीं है  । यह यूट्यूब का प्रीमियम वर्जन है इसके लिए आपको यूट्यूब अपडेट करना पड़ेगा और पहले सिर्फ ₹99 में 3 महीने तक आपको यह टीचर मिलेगा । यानी कि 1 माह का खर्चा ₹30 से भी ज्यादा नहीं है हां लेकिन बाद में हर महीने आपको ₹99 देने होंगे ।
दोस्तों हमारी कोशिश हमेशा रहती है कि आप अपने मोबाइल का बेहतरीन से बेहतरीन इस्तेमाल करें इसके लिए हम आपको मोबाइल और साथ ही फोटोग्राफी वीडियोग्राफी ट्रिक्स के बारे में शानदार जानकारी देते रहते हैं  । इसलिए आप हमारा चैनल जरूर सब्सक्राइब करें ताकि हम आगे भी इसी तरह से आप को अपनी सेवाएं देते रहे ।
तो इस फीचर को आज ही ऑन करें और आनंद से नहाते हुए , बच्चों के साथ खेलते हुए या घर का कोई और काम करने के साथ-साथ यूट्यूब के किसी भी कंटेंट , नए पुराने गाने , न्यूज़ ,  शायरी , भाषण या मनोरंजन या ज्ञान के किसी अन्य विषय का आनंद लें ।
दोस्तों बाजार में एक बार शोले फिल्म का ऑडियो भी लांच हुआ था आपके पास आ गए हैं तो आप किसी फिल्म का ऑडियो भी सुन सकते हैं ।और हमारा सुरेन डीसी रेडियो देखना ना भूलिएगा ।
जी SurenDC नाम से हमारा यूट्यूब अकाउंट भी है आप वहां भी हमारे वीडियोस देखें और हमारे ब्लॉग पर भी आए आप हमारे वीडियोस फेसबुक ट्विटर अरे देख सकते हैं ।

Comments

Popular Posts