Skip to main content

Featured

गाड़ी मालिक का नाम जाने

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम एक प्रोग्रेसिव और प्रैक्टिकल मोबाइल एप्लीकेशन पर चर्चा करेंगे आज की चर्चा का विषय है मोबाइल एप्लीकेशन mPariwahan दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की आरसी , कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देख कर यह जान सकते हैं कि यह किस व्यक्ति विशेष के नाम से है । आप यह भी जान सकते हैं कि यह गाड़ी का मालिक कहां से बिलॉन्ग करता है यानी किसका निवास स्थान क्या है । इसके लिए आपको परिवहन विभाग में इसी तरह के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है । इस प्रकार बहुत सी दशाएं हो सकती है जिसमें हमें भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी गाड़ी की आरसी नंबर से उसके मालिक का पता करना हो । यदि आप एक अधिवक्ता हैं , न्यायालय में कार्यरत हैं तो आप भी केवल आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी से यह जान सकते हैं कि क्या वस्तुतः वह फोटो कॉपी सही है अथवा नहीं । इस एप्लीकेशन का एक और फायदा यह भी है कि जब जब आप और जिन व्यक्तियों का नाम पता लगाएंगे उन सबका नाम हिस्ट्री में सेव रहता है । आप अपना आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस इसमें सेट सकते हैं यानी कि एक बार इसमें डैशबोर्ड म

A DSLR Without Tripod

अक्सर नया डीएसएलआर खरीदने के बाद सभी सोचते हैं ट्राइपॉड  लिया जाए या नहीं और क्या बिना ट्राइपॉड के डीएसएलआर से फोटोग्राफी नहीं हो सकती ?



दोस्तों जब भी हम ग्रुप में घूमने जाते हैं तब हमारा कैमरा और हमारे ऑब्जेक्ट्स यानी कि हमारी फैमिली दोनों ही मूवमेंट में रहते हैं  । इसलिए हम हाथ में कैमरा लेकर फोटो खींचते हैं ।  लेकिन फोटोग्राफिक लाइफ केवल इतनी ही नहीं है । क्या आप नहीं चाहेंगे कि आप सब पूरी यात्रा घूम कर वापस आए तो कुछ अच्छे शाम के समय के लैंडस्केप फोटोज भी साथ लेकर आएं ।

खासकर जब आप पहाड़ों , समन्दर ,झील पर ,  बीच पर घूमने जाए तो सुबह शाम के समय अच्छे लोंग एक्सपोजर करें । जो आपकी यात्रा को एक यादगार में बना देगा ।


दोस्तों ट्राइपॉड के बिना आप फोटोग्राफी तो कर सकते हैं  । लेकिन आप बिना ट्राइपॉड के अपने डीएसएलआर का पूरा उपयोग नहीं कर पाएंगे  । तथा कुछ ऐसे सिचुएशंस भी आएंगे जिन में आप बिना ट्राइपॉड के फोटो कर ही नहीं सकते ।


आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि बिना ट्राइपॉड के किस प्रकार आप की फोटोग्राफी अधूरी है , आपका डीएसएलआर कैमरा अधूरा है और आपको क्यों ट्राइपॉड खरीदना ही चाहिए ।


1-  दोस्तों आपने सुना होगा कि हमेशा कैमरा की शटर स्पीड जितनी फोकल लेंथ पर आप फोटो करते हैं उससे अधिक रखनी चाहिए । उदाहरण के तौर पर यदि आप फाॅक्ल लेंथ 35 एमएम का है तो आपको शटर्स स्पीड 1/35 से ज्यादा रखनी होगी और यदि आप 18 55 लेंस के 55 एमएम पर फोटोग्राफी करते हैं तो आपको अपनी शटर्स स्पीड भी 1/55 से ज्यादा रखनी होगी ।

 जी हां ऐसा बिलकुल सही है क्योंकि यदि आप अपने फोकल लेंथ से कम शटर स्पीड पर फोटोग्राफी करते हैं तो उसमें मूविंग ब्लर आ जाएगा । और आपका फोटो बहुत ही बेहूदा नजर आए गा । इस चीज से बचने के लिए भी ट्राइपॉड बहुत जरूरी है । यदि आप ट्राइपॉड की मदद से फोटोग्राफी करेंगे तो आपकी यह मजबूरी खत्म हो जाएगी और आप अपने लेंस की फोकल लेंथ से कम शटर स्पीड रखकर भी फोटोग्राफी कर सकते हैं । दोस्तों कम शटर स्पीड पर लोंग एक्सपोर्टर भी किए जाते हैं  । ऐसी स्थिति में आप कम प्रकाश वाले मौसम में यानी कि सुबह और शाम के समय या घर के कम रोशनी वाले कमरे में भी बड़ी आसानी से फोटोग्राफ्स ले सकते हैं ।

तो दोस्तों एक ट्राइपॉड आपके जीवन की यादगार पलों में यानी आप के फोटोग्राफ में किस तरह से उजाला ला सकता है  आप समझ गए होंगे ।  है ना मजेदार ।

इस प्रकार दोस्तों कैमरा मे ज्यादा लाइट  लेने के लिए  शटर स्पीड कम करनी पड़ती है ।  ऐसी दशा में कई बार हमें हमारे कैमरा का शटर स्पीड लेंस की फोकस लेंथ से कम करना पड़ता है ।  ऐसी दशा में ट्राइपॉड बहुत जरूरी हो जाता है ।




2-  दोस्तो आपके जेहन में यह सवाल भी आता होगा की ट्राइपॉड की मूवमेंट अच्छी नहीं होती इसलिए हाथ में कैमरा पकड़कर फोटोग्राफी करना ज्यादा बेहतर रहेगा । लेकिन ऐसा नहीं है ट्राइपॉड के जरिए आपका कैमरा 360 डिग्री में यानि कि ऊपर नीचे , दाएं बाएं और चारों दिशाओं में बहुत ही अच्छे से मूव करता है ।  इसलिए बिना ट्राइपॉड के वीडियोग्राफी की कल्पना ही नहीं की जा सकती ।


उदाहरण के तौर पर जहां पर आप किसी क्रिकेट मैच में वीडियोग्राफी करते हैं और तब यदि आपके पास ट्राइपॉड होगा तो आप किसी भी प्लेयर के रनिंग की मूवमेंट को दाएं से बाएं बड़े ही आसानी पर रिकॉर्ड कर सकते हैं  । यदि कोई सब्जेक्ट केवल दाएं से बाएं रन कर रहा है तो आपको ट्राइपॉड की ऊपर से नीचे कि मूवमेंट बंद कर देनी है  । केवल दाएं बाएं की मूवमेंट  खुली रखनी है  । ऐसे में ट्राइपॉड दाएं  और बाएं  बहुत ही शानदार मूव करेगा ।


इसी प्रकार दोस्तों आपको किसी चलती हुई कार की वीडियोग्राफी करनी है और तो आप बड़ी ही आसानी से ट्राइपॉड कि मदद से उसे दाए बाएं मूव कर से ऐसा कर सकते हैं  । 

यदि आप हाथों में कैमरा लेकर ऐसा प्रयास भी करेंगे ऐसा वीडियो हिलता हुआ आएगा और हो सकता है कि बहुत से फ्रेम में कार या प्लेयर  कैमरे की रेंज से बाहर हो जाए और वह वीडियो में रिकॉर्ड ही ना हो । अगर वीडियो रिकॉर्ड भी हो गया तो उसमें आपका  ऑब्जेक्ट बहुत हिलता हुआ नजर आएगा तथा कुछ समय पर तो ऑब्जेक्ट वीडियो में नजर ही नहीं आएगा जो कि बिल्कुल बेहूदा लगेगा ।


3-  अब आप सोच रहे होंगे केवल मूविंग ऑब्जेक्ट की वीडियोग्राफी के लिए ही ट्राइपॉड की जरूरत है तो ऐसा भी सही नहीं है । दोस्तों यूट्यूब पर जितने भी लोग भी सेल्फ वीडियो रिकॉर्ड करते हैं वह हमेशा ट्राइपॉड की मदद से ही बनाते हैं ।

ट्राइपॉड का एक और लाभ यह भी है कि इसमें कोई भी व्यक्ति है खुद का वीडियो बना सकता है  । सामान्यता यह देखने में आता है कि हमें वीडियोग्राफी के लिए पूरी टीम उपलब्ध नहीं हो पाती । ऐसी दशा में एक अकेला व्यक्ति भी ट्राइपॉड पर कैमरा कसकर स्वयं की वीडियो ग्राफी बड़ी ही आसानी से कर सकता है ।



4 - दोस्तो जब आप घर में टीवी खरीदते हैं । तब टीवी का स्टैंड भी खरीदते हैं । इस पर टीवी हमेशा सेफ रहता है । इस प्रकार ट्राइपॉड का भी डीएसएलआर की सेफ्टी में बहुत महत्व है । यह डीएसएलआर के लिए एक टेबल का काम भी करता है । यदि आप अच्छा टिकाऊ ट्राइपॉड लेते हैं  । तो आपका डीएसएलआर कैमरा आप उस पर हमेशा ही लगा कर रख सकते हैं  । 

इसके लिए आपको एक छोटे कपड़े की थैली बना लेनी चाहिए जो जब भी आप ट्राइपॉड इस्तेमाल ना करें तो ट्राइपॉड पर लगे डीएसएलआर को उस मोटे कपड़े से अच्छी तरह से बांध दे ढक दें । बॉलीवुड वाले भी महंगे मूवी महंगी कैमरास को बड़े-बड़े कपड़ों से बांध कर रखते है ।


5 - ट्राइपॉड का एक और महत्व भी है जिसे हम एक उदाहरण से समझते हैं । मान लीजिए कि आपको उड़ते हुए हेलीकॉप्टर की वीडियोग्राफी करनी है  । तो इसके लिए आपको आसमान में झांकने की कोई जरूरत नहीं है । क्योंकि डीएसएलआर का डिस्प्ले चारों तरफ मूव करता है । 

आप अपने कैमरा की लेंस की पोजीशन आसमान की तरह कीजिए तथा हेलीकॉप्टर की मूवमेंट  ट्राइपॉड पर लगे कैमरा के डिस्प्ले में देखते रहिए । इससे आपकी समय , उर्जा भी बचेगी ।


6 - दोस्तों डीएसएलआर सेल्फी के लिए नहीं बना लेकिन फिर भी आप कभी मजबूरी में अपने ग्रुप की सेल्फी लेना चाहिए तो इसके लिए आपको ट्राइपॉड की जरूरत पड़ेगी ही पड़ेगी । आपको उसके लिए अपने डीएसएलआर में टाइमिंग सेट करनी है  ।  उस टाइमिंग के उपरांत डीएसएलआर  आपकी सेल्फी खुद ब खुद कर देगा ।

  
7--दोस्तों यदि आपने अभी-अभी कैमरा लिया है और आप सोच रहे हैं कि एक बार ने फोटोग्राफी सीख ले । उसके बाद मैं ट्राइपॉड लूंगा  तो ऐसी सिचुएशन में भी मैं आपको बता दूं कि आप अभी ट्राइपॉड ले ले तो काफी बेहतर होगा  । इससे आप नए नए प्रयोग कर सकते हैं तथा अपने कैमरा स्किल में इजाफा कर सकते हैं  ।

क्योंकिा इस   कैमरा रख कर एक के बाद एक फोटोस अलग अलग सेटिंग पर बड़ी आसानी से जल्दी जल्दी कर सकते हैं  ।

  • आप लोंग एक्सपोजर का अभ्यास कर सकते हैं  । 


  • अपने शटर मोड में विभिन्न शटर्सपीड पर  फोटोस कर सकते हैं । 


  • अपर्चर मोड में अलग अलग अपर्चर पर फोटो ले । डेप्थ ऑफ फील्ड कि तुलना करे । 


खासकर जब आप अभ्यास कर रहे हैं ऐसी दशा में  कैमरा से एक के बाद एक बहुत से फोटो ले पाएंगे तथा बाद में उनकी आपस में तुलना करके ट्राइपॉड आपको फोटोग्राफी सीखने में भी मदद करेगा ।


8 - दोस्तों आपके जेहन में यह भी आता होगा की ट्राइपॉड बहुत भारी होता है  । इसे बार-बार कोन उठा कर घूमे । ऐसा नहीं है ।  आप हमारा ट्राइपॉड पर  पूरा वीडियो जरूर देखें  । एक अच्छा सा  कुछ माइक्रोसेकंड में फोल्ड जाता है और इसे कैमरा सहित हाथ में एक तरफ लटका कर ले जाने में बिल्कुल यह असुविधा नहीं होती ।


9-दोस्तों जब आप ट्राइपॉड पर अपना कैमरा लगा लेते हैं तो उसके साथ  आप अपनी डीएसएलआर पर अन्य उपकरण  जैसे की लाइट, माईक बड़ी आसानी से लगा सकते हैं  । हमने इसी तरह से के  निकोन डी 5300 में फोकस के आने वाली प्रॉब्लम के संबंध में ट्राइपॉड कि मदद से एक सेटअप सेट किया था । उसे संबंधी भी आप हमारा वीडियो देख सकते हैं ।

निकोन डी 5300 फोकस की प्रॉब्लम से कैसे बचे इस पर हमारा वीडियो जरूर देखें




 दोस्तों बाजार में दो प्रकार के TRIPODE है । उनमे गोर्रिला भी एक अच्छा विकल्प है । आईये संक्षेप में गोर्रिल्ला TRIPOD के बारे में भी जान लेते है 

दोस्तों बाजार में गोरिल्ला ट्राइपॉड भी अवेलेबल है । यह ट्राइपॉड लेने के बाद आपको ऐसा लगेगा कि मानो आप अपने हाथों में कैमरा लेकर ही फोटोग्राफी वीडियोग्राफी कर रहे हैं ।  क्योंकि गोरिल्ला बहुत छोटा होता है इसलिए आप इसे कहीं भी रख सकते हैं इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आप एक रायपुर के साथ गोरिल्ला ट्राइपॉड जरूरी है ।


दोस्तों जब बात आती है डीएसएलआर से सेल्फी लेने की तो मेरे ख्याल से उसका एक ही बेहतर तरीका है और वह है गोरिल्ला ट्राइपॉड ।  गोरिल्ला ट्राइपॉड की मदद से आप बड़ी आसानी से खुद की सेल्फी ले सकते हैं क्योंकि इसे हाथ में पकड़ना आसान रहता है ।
गोरिल्ला ट्राइपॉड की एक और खासियत भी है कि बहुत handy होता है । आप इसे कहीं भी दीवार पर, जमीन पर , अपने मकान की छत पर रख सकते हैं । यही नहीं इस की तीनों टांगे आप किसी ऑब्जेक्ट पर मरोड़ कर कस भी सकते हैं  । जैसे कि अपनी शिडी की रोड पर , किसी पेड़ की टहनी पर , किसी कुर्सी पर, किसी लटकती हुई तार पर  , कहीं भी इसको कस सकते हैं  । तथा वहां से बहुत ही अच्छे सिनेमैटिक वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं  । दोस्तो आप बॉलीवुड फिल्म देखते होंगे यदि आप कोई छोटा ड्रामा शूट करना चाहते हैं तो उसमें भी यह ट्राइपॉड आपकी बहुत मदद करेगा ।

Gorilla tripod par video देखें ।

कोनसा ट्राइपॉड ले इस पर हमारा वीडियो देखें




दोस्तों अब आप समझ गये  होंगे कि ट्राइपॉड डीएसएलआर की जान है ।  इसके बिना आप अच्छी फोटोग्राफी कर ही नहीं सकते  इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आप शीघ्र ही एक अच्छा ट्राइपॉड खरीदें तथा कम पैसों के चक्कर में सस्ता ट्राइपॉड ना ले  इससे आपका महंगा कैमरा और महंगी लेंस को नुकसान तो हो ही सकता है आप मेरे द्वारा ऊपर बताएगी कैमरा की सभी विशेषताओं का लाभ भी नहीं उठा पाएंगे ।
अगर आपके पास पहले से कोई सस्ता ट्राइपॉड है तो भी मेरी सलाह है कि आप उस पर अपना माइक , अपनी लाइट इत्यादि सेट करें और अपना डीएसएलआर केवल सॉलि़ड ट्राइपॉड पर लगाएं ।

दोस्तों जब भी आप ट्राइपॉड खरीदे तब अच्छा टिकाऊ ट्राइपॉड ले जिसकी मोमेंट अच्छी हो तथा जो आपके डीएसएलआर के वजन को भी बड़ी आसानी से उठा सके । साथ ही साथ आप के गोर्रिला भी ख़रीदे ।

सार - यदि आप बिना ट्राइपॉड फोटोग्राफी करते हैं तो मेरे ख्याल से आप अपने शानदार कैमरा की सभी खुशियों का बखूबी इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं ।

Comments

Popular Posts